Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जानिए उत्तर प्रदेश में बीजेपी हार का बंगाल कनेक्शन, एक सलाह जिससे बदल गया चुनावी गणित

बुधवार को आए नतीजों में बीजेपी को दोनों लोकसभा सीटों पर हार का मुंह देखना पड़ा है। लेकिन ये करिश्मा यूं ही नहीं हुआ इसके पीछे हैं एक सटीक चुनावी सलाह।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 17, 2018 13:35 IST
उत्तर प्रदेश के दो...- India TV Hindi
उत्तर प्रदेश के दो पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मायावती।

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में सिर्फ दो सीटों के उपचुनाव नतीजों ने विपक्ष की सियासी उम्मीदों को पंख लगा दिए हैं। गोरखपुर और फूलपुर दोनों लोकसभा सीटें जो बीजेपी 2014 में कई लाख के अंतर से जीती थी पिछले महीनें हुए उपचुनाव में हार गई। इन दोनों सीटों पर बीजेपी की हार के पीछे समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का सियासी तालमेल है। दोनों पार्टियों में चुनाव परिणाम मधुर होते जा रहे हैं। 

जहां एक तरफ चुनाव जीतने के बाद अखिलेश यादव ने खुद जाकर मायावती को चुनाव में समर्थन के लिए धन्यवाद कहा है तो वहीं लखनऊ में समाजवादी पार्टी कार्यालय के सामने मायावती और आखिलेश यादल की पिक्चर एक ही पोस्टर पर दिखाई दे रही है। इस सब करिश्में के पीछे एक सलाह है जो बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी थी। जी हां, ममता बनर्जी ने बंगाल में बैठे-बैठे उत्तर प्रदेश में बीजेपी के लिए मुश्किले खड़ी कर दी हैं।

​समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरणमय नंदा के अनुसार,"ममता बनर्जी ने ही सबसे पहले अखिलेश यादव को ये सुझाव दिया था कि उन्हें मायावती से चुनाव पूर्व गठबंधन कर लेना चाहिए। ये सुझाव का असर बहुत अच्छा रहा और ये पता चल गया कि 2019 के लिए बीजेपी अपराजय नहीं है।" एक अंग्रेजी अखबार को नंदा ने बताया कि 2 दिसंबर 2017 को अखिलेश जी और मैं उनसे मिलने गए थे। उन्होंने हमें मायावतीजी के साथ सीटें साझा करने की सलाह दी थी। हिचक के बाद हमने कहा कि हम इस पर चर्चा करके फैसला करेंगे।"  ममता की एक सलाह सबसे बड़े सूबे में बीजेपी के लिए सिरदर्द का कारम बन गई है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement