Monday, April 29, 2024
Advertisement

कांग्रेस विधायक कुंवरजी बावलिया का पार्टी से इस्तीफा, भाजपा का थामा दामन

गुजरात के वरिष्ठ कांग्रेस विधायक और कोली समाज के बड़े नेता कुंवरजी बावलिया ने मंगलवार को विधायक पद के साथ पार्टी से भी इस्तीफा दे दिया।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: July 03, 2018 17:49 IST
Veteran Gujarat Congress MLA resigns may join BJP- India TV Hindi
Veteran Gujarat Congress MLA resigns may join BJP

गांधीनगर: लोकसभा चुनाव, 2019 से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ ओबीसी नेता कुंवरजी बावलिया ने आज पार्टी का दामन छोड़ भाजपा का हाथ थाम लिया है। प्रदेश की भाजपा सरकार में उन्हें मंत्री पद दिये जाने की उम्मीद है। राजकोट जिले के जसदन निर्वाचन क्षेत्र से छह बार विधायक रह चुके बावलिया ने गुजरात विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी को अपना इस्तीफा सौंपा। (जीएसटी लागू करके, रोजगार नहीं देकर प्रधानमंत्री मोदी ने ‘जानलेवा सर्जिकल स्ट्राइक’ की: मेवाणी )

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर ‘‘पार्टी में जाति की राजनीति करने का आरोप’’ लगाते हुए, इसे ही पार्टी छोड़ने की वजह बताने वाले बावलिया का, गुजरात भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी ने अपने दल में स्वागत किया। वघानी ने कहा कि बावलिया को आज मुख्यमंत्री विजय रूपाणी अपने मंत्रिमंडल में शामिल करेंगे। सौराष्ट्र से ओबीसी में आने वाले कोली समुदाय के लोकप्रिय नेता बावलिया पार्टी की सदस्यता और विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद सीधे गुजरात भाजपा के मुख्यालय पहुंचे थे। चार बार विधायक रहे बावलिया  फिलहाल जसदान सीट से विधायक थे। उन्होंने पद से अपना इस्तीफा गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी को सौंपा।

कोली समुदाय के लोकप्रिय नेता बावलिया के इस्तीफे को 2019 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। बावलिया का कहना है कि कांग्रेस में रहते हुए वह जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम नहीं थे। उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी में लगातार झगड़े के कारण मैं कांग्रेस में रहते हुए उस प्रकार काम नहीं कर पा रहा था, जैसा मैं करना चाहता था। यह (भाजपा) सरकार एक मिशन के साथ आगे बढ़ रही है, और मैं जनता, ग्रामीण क्षेत्रों, गरीबों और किसानों की आकांक्षाओं को पूरा करने में सफल रहूंगा।’’

बावलिया ने राहुल गांधी पर पार्टी में जातिगत राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘‘राहुल जी जिस प्रकार से जाति की राजनीति कर रहे हैं, मुझे एहसास हुआ कि मैं अब और कांग्रेस में काम नहीं कर सकूंगा।’’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए बावलिया ने कहा, ‘‘अतीत में भी तत्कालीन मुख्यमंत्री और अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मुझसे बहुत करीब से जुड़े रहे हैं। वह मुझसे कहा करते थे, कि हमें आपके जैसे लोगों की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं लगातार देख रहा हूं कि हमारे प्रधानमंत्री किस तरह काम कर रहे हैं। देश की अर्थव्यवस्था को उन्होंने जो दिशा दी है, मैं उसका समर्थन करता हूं।’’ बावलिया ने कहा, नरेन्द्र भाई और अमित भाई (भाजपा अध्यक्ष अमित शाह) देश को प्रगति की राह पर ले जा रहे हैं। बावलिया के पार्टी में शामिल होने के बाद वघानी ने कहा कि इससे भाजपा, नरेन्द्र भाई और अमित भाई का हाथ मजबूत होगा। हम ओबीसी सहित सभी समुदायों को साथ लेते हुए देश का विकास करेंगे।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement