Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

राज्यसभा उपसभापति चुनाव: वंदना चव्हाण हो सकती हैं विपक्ष की उम्मीदवार

विपक्षी दलों के नेताओं की इस मुद्दे पर दूसरी बार बैठक के दौरान यह निष्कर्ष निकला कि चव्हाण को न केवल विपक्षी दलों बल्कि राजग के कुछ सहयोगियों का भी समर्थन मिल सकता है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 07, 2018 17:53 IST
Vandana Chavan likely to be Oppn candidate for RS Dy...- India TV Hindi
Vandana Chavan likely to be Oppn candidate for RS Dy Chairperson post

नई दिल्ली: राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए 9 अगस्त को होने वाले चुनाव में राकांपा की वंदना चव्हाण विपक्ष की उम्मीदवार बन सकती हैं किंतु इस बारे में अंतिम निर्णय आज शाम को इन दलों के नेताओं की बैठक में किया जाएगा। विपक्षी दलों के नेताओं की इस मुद्दे पर दूसरी बार बैठक के दौरान यह निष्कर्ष निकला कि चव्हाण को न केवल विपक्षी दलों बल्कि राजग के कुछ सहयोगियों का भी समर्थन मिल सकता है।

एक वरिष्ठ विपक्षी नेता ने बताया, ‘‘भले ही हम एक बार और मिलें किंतु यह लगभग तय है कि राकांपा की चव्हाण विपक्ष की उम्मीदवार होंगी।’’ अधिकतर विपक्षी दलों ने चव्हाण के नाम पर सहमति जतायी किंतु उन्होंने अंतिम समय में बदलाव की भी गुंजाइश को छोड़ रखी है। चव्हाण के नाम का प्रस्ताव बहुजन समाज पार्टी के नेता सतीश चन्द्र मिश्रा ने किया और तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने इसका अनुमोदन किया। इस प्रस्ताव का कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने समर्थन किया।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में सेवानिवृत्त हुए उपसभापति पी जे कुरियन का कार्यकाल पिछले महीने यानी जुलाई में समाप्त हो गया था। भाजपा नीत राजग ने उपसभापति चुनाव के लिए हालांकि किसी प्रत्याशी के नाम की औपचारिक घोषणा नहीं की है। किंतु सूत्रों ने बताया कि बिहार से जदयू सदस्य हरिवंश राजग के उम्मीदवार हो सकते हैं।

244 सदस्यीय उच्च सदन में उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए 123 मतों की आवश्यकता पड़ेगी। यदि अन्नाद्रमुक (13), बीजद (नौ), टीआरएस (छह) और वाईएसआर कांग्रेस (दो) का समर्थन राजग को मिल जाता है तो उसके पास 126 मत हो जाएंगे। उच्च सदन में भाजपा के 73 और कांग्रेस के 50 सदस्य हैं। भाजपा के सहयोगी जदयू, शिवसेना और अकाली दल के क्रमश: छह और तीन- तीन सदस्य हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement