Thursday, April 25, 2024
Advertisement

तेजस्वी यादव क्रिकेट के मैदान से सिसायत की बिसात तक

नयी दिल्ली: 26 साल के तेजस्वी प्रसाद यादव ने शुक्रवार को बिहार के मंत्री पद की शपथ ली और इसके साथ ही उन्हें उप-मुख्यमंत्री भी मनोनीत कर दिया गया। पटना में जन्मे तेजस्वी पूर्व मुख्यमंत्री

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: November 20, 2015 18:12 IST
तेजस्वी यादव क्रिकेट...- India TV Hindi
तेजस्वी यादव क्रिकेट के मैदान से सिसायत की बिसात तक

नयी दिल्ली: 26 साल के तेजस्वी प्रसाद यादव ने शुक्रवार को बिहार के मंत्री पद की शपथ ली और इसके साथ ही उन्हें उप-मुख्यमंत्री भी मनोनीत कर दिया गया। पटना में जन्मे तेजस्वी पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी के बेटे हैं। राजनीति के मैदान में उतरने के पहले वह झारखण्ड से क्रिकेट खेलते थे।

हाल ही मे हुए विधानसभा चुनाव में वह राघोपुर क्षेत्र से राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार के रुप में चुनाव जीते हैं।

क्रिकेट खेलते हैं मगर चौक्के छक्के नहीं लगा सके

तेजस्वी ने पहले अपने करियर के रुप में ख्रिकेट को चुना था और वह झारखण्ड के लिये रणजी भी खेले मगर कुछ ख़ास नहीं कर सके। वह विकेटकीपर-बल्लबाज़ हैं। मां के मुख्यमंत्री बनते ही तेजस्वी की प्रतिभा की बात होने लगी थी।

तेजस्वी दिल्ली के लिये भी अंडर-16, अंडर-19 खेले हैं। 2008, 2009, 2011 और 2012 IPL में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें ख़रीदा था। ये बात अलग है कि उन्हें कभी केलना का मौक़ा नहीं मिला। सूत्रों के अनुसार तेजस्वी को तीस से चालीस लाख रुपये में ख़रीदा गया था।

उनके पिता लालू प्रसाद यादव से जब IPL के बारे में पूछा गया तो ुनका जवाब था, कि अगर उनके लड़के को खेलने का मौका नहीं मिला तो कम से कम उसे खिलाड़ियों को पानी पिलाने का तो काम मिलेगा ही।

तेजस्वी का राजनीतिक करियर

हालंकि तेजस्वी राजनीतिक परिवार से संबंध रखते हैं लेकिन खुद इसमें 2010 में सक्रिय हुए। उन्होंने 2010 विधानसभा चुनाव में अपने पिता लालू प्रसाद यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के लिये प्रचार किया था।

तेजस्वी क्रिकेट के मैदान में तो फ़िलहाल कुछ कर नहीं पाए हैं लेकिन देखना है कि करियर की दूसरी पारी यानी सियासत की बिसात पर वह कैसे खिलाड़ी साबित होते हैं। वैसे लालू उन्हें अपना जानशीन घोषित कर चुके हैं।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement