1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कांग्रेस अध्‍यक्ष पद चुनाव: राहुल गांधी ने नामांकन का पहला सेट दाखिल किया

कांग्रेस अध्‍यक्ष पद चुनाव: राहुल गांधी ने नामांकन का पहला सेट दाखिल किया

कांग्रेस के राज्यों के प्रमुख, वरिष्ठ नेता व प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रतिनिधि भी राहुल गांधी के समर्थन के लिए कांग्रेस के केंद्रीय कार्यालय में मौजूद रहेंगे। राहुल गांधी द्वारा नामांकन दाखिल करने के लिए सुबह 10.30 बजे पार्टी मुख्यालय पहुंचने की संभ

Edited by: India TV News Desk [Updated:04 Dec 2017, 1:01 PM IST]
rahul-gandhi- Khabar IndiaTV
rahul-gandhi

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए सात साल बाद हो रहे चुनाव में राहुल गांधी  ने आज सोमवार को अपने नामांकन का पहला सेट दाखिल कर दिया है। राहुल गांधी के नामांकन के समय पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह,अहमद पटेल समेत कई वरिष्‍ठ नेता मौजूद है। अगर कोई और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं करता है तो चुनाव में तय तारीखों के अनुसार उनको निर्विरोध कांग्रेस अध्‍यक्ष 11 तारीख को चुन लिया जाएगा। अगर कोई अन्‍य कांग्रेस नेता अपना नामांकन दाखिल करता है तो कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव कराया जाएगा।

गौरतलब है कि वर्तमान कांग्रेस अध्‍यक्ष पद पर सोनिया गांधी सबसे लंबे समय तक अध्‍यक्ष रही है और पिछले 19 साल से वे इस पद पर है, इससे पहले इंदिरा गांधी ने सात साल तक और राजीव गांधी 6 साल तक कांग्रेस अध्‍यक्ष पद पर रह चुके हैं।  

कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव : LIVE UPDATE 
  1. कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए राहुल गांधी ने अब से कुछ देर पहले अपना नामाकंन दाखिल कर दिया है। राहुल गांधी के नामांकन के समय पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अहमद पटेल,कमलनाथ समेत वरिष्‍ठ नेता मौजूद है। 
  2. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राहुल के नामांकन पर अपना बयान देते हुए कहा है कि राहुल की अगुवाई में कांग्रेस आगे बढ़ेगी। 
  3. कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए हो रहे चुनाव में राहुल गांधी ने नामांकन का पहला सेट दाखिल कर दिया है। नामांकन प्रक्रिया में शीला दीक्षित,अशोक गहलोत,अहमद पटेल, कमलनाथ,मोतीलाव वोरा,तरुण गोगोंई राहुल गांधी के प्रस्‍तावक बनें हैं।
 
  • कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए साल साल बाद चुनाव हो रहा है और सोनिया गांधी के बाद राहुल गांधी कांग्रेस का कांग्रेस अध्‍यक्ष  बनना लगभग तय माना जा रहा है।
  • कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरु हो चुकी है और आज राहुल गांधी अब से कुछ देर पहले कांग्रेस मुख्‍यालय पहुच चुके हैं।
  • राहुल गांधी आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे

कांग्रेस के राज्यों के प्रमुख, वरिष्ठ नेता व प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रतिनिधि भी राहुल गांधी के समर्थन के लिए कांग्रेस के केंद्रीय कार्यालय में मौजूद रहेंगे। राहुल गांधी द्वारा नामांकन दाखिल करने के लिए सुबह 10.30 बजे पार्टी मुख्यालय पहुंचने की संभावना है। वह निर्वाचन अधिकारी के पास पर्चे दाखिल करने से पहले इन सभी पर हस्ताक्षर करेंगे। संगठनात्मक चुनाव के लिए मुलापल्ली रामचंद्रन को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। रामचंद्रन ने आईएएनएस से कहा कि कई राज्यों द्वारा 90 नामांकन फार्म लिया गया है, हालांकि इसमें से किसी को अभी जमा नहीं किया गया है।

नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हुई। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 दिसंबर है। संभावना इसी बात की है कि कोई और प्रत्याशी नामांकन नहीं करेगा, इसलिए चुनाव की नौबत नहीं आएगी। ऐसी स्थिति में नामांकन पत्रों की जांच के बाद पांच दिसम्बर को राहुल को कांग्रेस अध्यक्ष घोषित किया जा सकता है। ऐसा होने पर वह अपनी मां सोनिया गांधी की जगह लेंगे जो 1998 से ही कांग्रेस अध्यक्ष हैं। सोनिया गांधीन ने कांग्रेस के इतिहास में सर्वाधिक लंबे समय तक अध्यक्ष पद संभाला है।

Promoted Content
auto-expo