1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. पीएम मोदी आज से तीन देशों की यात्रा पर, इस मुस्लिम देश में रखेंगे मंदिर की नींव

पीएम मोदी आज से तीन देशों की यात्रा पर, इस मुस्लिम देश में रखेंगे मंदिर की नींव

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिये खाड़ी तथा पश्चिम एशिया प्रमुख प्राथमिकता वाला क्षेत्र है और उनकी इस यात्रा का मकसद क्षेत्र के साथ संबंधों को मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा कि 2015 के बाद खाड़ी और पश्चिमी एशिया क्षेत्र की उनकी यह पांचवीं यात्रा है।

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:09 Feb 2018, 8:40 AM IST]
PM-Modi-to-leave-on-3-nation-tour-today-will-lay-foundation-stone-of-a-temple-in-UAE- Khabar IndiaTV
पीएम मोदी आज से तीन देशों की यात्रा पर, इस मुस्लिम देश में रखेंगे मंदिर की नींव

नयी दिल्ली: आज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की विदेश यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। पीएम मोदी आज देर शाम दिल्ली से रवाना होंगे और इस दौरान वो यूएई, ओमान और फिलीस्तीन का दौरा करेंगे। पीएम मोदी का यह दौरा चार दिवसीय है जिसमें उनका फिलीस्तीन जाना एक बड़ा कार्यक्रम है। किसी भी भारतीय पीएम का यह पहला फिलीस्तीन दौरा है। हाल ही में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर आए थे, इस लिहाज़ से भी मोदी का यह दौरा काफी मायने रखता है।

वहीं पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिये खाड़ी तथा पश्चिम एशिया प्रमुख प्राथमिकता वाला क्षेत्र है और उनकी इस यात्रा का मकसद क्षेत्र के साथ संबंधों को मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा कि 2015 के बाद खाड़ी और पश्चिमी एशिया क्षेत्र की उनकी यह पांचवीं यात्रा है। नौ से 12 फरवरी तक इन देशों की यात्रा पर जा रहे मोदी ने कहा, ‘‘हमारी वैश्विक गतिविधियों में इस क्षेत्र को काफी प्राथमिकता दी गई है। हमारे यहां के देशों के साथ बहु-आयामी संबंध हैं।’’ मोदी ने फेसबुक पर लिखा है, ‘‘मैं अपनी यात्रा के जरिये भारत के पश्चिम एशिया तथा खाड़ी क्षेत्र के साथ बढ़ते और महत्वपूर्ण संबंध को और मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हूं।’’

पीएम मोदी 11 फरवरी को यूएई के शहीद सैनिकों के स्मारक जाएंगे जहां एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। यहां उनका एक हिन्दू मंदिर की आधारशिला रखने का भी कार्यक्रम है। पिछली यात्रा के दौरान ही मोदी की वहां एक मंदिर स्थापित करने का विषय आया था और वहां के शासक ने इस पर ध्यान देने की बात कही थी, अब इसकी आधारशिला रखी जाएगी।

उन्होंने रेखांकित किया कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली फलस्तीन यात्रा है। उन्होंने कहा कि फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ बातचीत को लेकर उनका नजरिया सकारात्मक है। मोदी ने कहा कि उनकी यात्रा जोर्डन के रास्ते 10 फरवरी को फलस्तीन से शुरू होगी। उन्होंने कहा, ‘‘ जार्डन से गुजरने की अनुमति को लेकर मैं सुल्तान अब्दुला द्वितीय का आभारी हूं। मैं नौ फरवरी को अम्मान में उनके साथ मुलाकात को लेकर काफी उत्साहित हूं।’’

प्रधानमंत्री ने खाड़ी देश को मूल्यवान रणनीतिक भागीदार बताया और कहा कि भारत का संयुक्त अरब अमीरात के साथ अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी तथा सुरक्षा समेत सभी बड़े क्षेत्रों में सहयोग तेजी से बढ़ा है। मोदी ने कहा कि वह संयुक्त अरब अमीरात के उप-राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री रशीद शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम समेत अन्य के साथ इन क्षेत्रों में हुई प्रगति पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि 11 फरवरी को वह ओमान के सुल्तान के साथ बैठक करेंगे और 12 फरवरी को ओमान के उद्योगपतियों के साथ बातचीत करेंगे।

Promoted Content
auto-expo