1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. राजीव गांधी ने आंध्र प्रदेश के इस दलित CM का किया था अपमान, PM मोदी ने किया कांग्रेस पर करारा हमला

राजीव गांधी ने आंध्र प्रदेश के इस दलित CM का किया था अपमान, PM मोदी ने किया कांग्रेस पर करारा हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए आंध्र प्रदेश के दलित सीएम के अपमान की घटना का खासतौर से जिक्र किया।

Written by: Khabarindiatv.com [Updated:07 Feb 2018, 7:19 PM IST]
T anjaiah and pm modi- Khabar IndiaTV
T anjaiah and pm modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए आंध्र प्रदेश के दलित सीएम के अपमान की घटना का खासतौर से जिक्र किया। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने एक दलित सीएम का सार्वजनिक तौर पर अपमान किया और उसका नतीजा यह हुआ कि वहां कांग्रेस सत्ता से लंबे समय तक बाहर रही। 

पीएम मोदी ने 1982 की उस घटना का जिक्र किया जब अंजैय्या आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री हुआ करते थे। हालांकि पीएम मोदी ने अपने भाषण में मुख्यमंत्री का नाम नहीं लिया।  पीएम मोदी ने कहा कि उस वक्त राजीव गांधी कांग्रेस के महासचिव थे। राजीव गांधी की राजनीति में नई-नई एंट्री हुई थी। पीएम मोदी ने कहा कि राजीव गांधी हैदराबाद के बेगमपेट हवाई अड्डे पर पहुंचे थे। उनके स्वागत के लिए बड़ी तादाद में कांग्रेस समर्थकों के साथ मुख्यमंत्री पहुंचे थे।

राजीव गांधी के स्वागत के लिए बैंज बाजे भी बज रहे थे। यह सब देखकर राजीव गांधी को गुस्सा आया और उन्होंने सार्वजनिक तौर पर दलित मुख्यमंत्री को फटकार लगाई। पीएम मोदी ने कहा कि भीड़ के बीच सार्वजनिक तौर पर एक दलित मुख्यमंत्री का अपमान आंध्र प्रदेश की जनता बर्दाश्त नहीं कर पाई। एनटी रामाराव ने फिल्में छोड़कर राजनीति का दामन थामा और आंध्र गौरव का मुद्दा उठाया। इसी का नतीजा रहा कि आंध्र प्रदेश से कांग्रेस का सफाया हो गया। 

आपको बता दें कि अंजैय्या 1980 से 1982 के बीच आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। राजीव गांधी द्वारा सार्वजनिक तौर पर अपमानित होने के बाद कांग्रेस ने उन्हें मुख्यमंत्री पद से भी हटा दिया था। पीएम मोदी ने आज लोकसभा इस घटना का जिक्र किया और कहा कि इसी का नतीजा था कि एनटी रामाराव ने आत्मगौरव का मुद्दा उठाकर 1983 के विधानसभा चुनाव में भारी जीत दर्ज की और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। 

Promoted Content
auto-expo