Friday, April 19, 2024
Advertisement

किसानों से पीएम का सीधा संवाद, 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का ऐलान किया

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो ऐप के जरिए पूरे देश के किसानों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए किसानों को संबोधित किया।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: June 20, 2018 11:29 IST
PM MODI- India TV Hindi
Image Source : PTI PM MODI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पाने के लिए कृषि क्षेत्र का बजट दोगुना करके 2.12 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये 600 से अधिक जिलों के किसानों से बातचीत करते हुए कहा कि कृषि आय बढ़ाने के लिए सरकारी नीति में चार बड़े कदम ‘ लागत खर्च में कटौती , फसलों की उचित कीमत , उत्पादों को खराब होने से बचाना तथा आय के वैकल्पिक स्रोत सृजित करना ’ उठाये गये हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के पहले चार सालों के दौरान पूवर्वर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के पांच सालों की तुलना में कृषि क्षेत्र का बजट दोगुना करके 2.12 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 2018-19 के बजट में किसानों को उनकी लागत के 150 प्रतिशत के समतुल्य कीमत दिलाने के लिए कदम उठाये गये हैं।

 
मोदी ने कहा , ‘‘हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि हमारे मेहनती किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाए। इसके लिए हम जहां भी जरूरत पड़े , समुचित मदद उपलब्ध करा रहे हैं। हमें देश के किसानों पर भरोसा है। ’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में न सिर्फ रिकार्ड फसल उत्पादन हो रहा है बल्कि दूध , फल और सब्जियों का उत्पादन भी सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। 2010 से 2014 के बीच औसतन 25 करोड़ टन खाद्यान्न उत्पादन की तुलना में 2017-18 में 28 करोड़ टन खाद्यान्न का उत्पादन हुआ है। दालों का उत्पादन भी 10.5 प्रतिशत बढ़ा है। ’’ मोदी ने किसानों को बुवाई से ले कर उनके उत्पाद बाजार तक पहुंचाने की प्रक्रिया में मदद के लिए नीतिगत हस्तक्षेप की योजना की बात करते हुए कहा , ‘‘ हमारा प्रयास किसानों को कृषि के हर चरणों ‘ बुवाई , बुवाई के बाद तथा कटाई ’ में सहायता मुहैया कराना है। ’’ 

उन्होंने कहा कि सबसे पहले किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिया जा रहा है जिससे उन्हें उनकी जमीन की उर्वरता की जानकारी दी जा सके तथा उर्वरकों के इस्तेमाल के बारे में सलाह दी जा सके। इसके बाद उन्हें ऋण मुहैया कराया जा रहा है जिससे वे अच्छी गुणवत्ता के बीज खरीद सकें। उन्होंने कहा कि नीम कोटिंग यूरिया ने उर्वरक की कालाबाजारी पर रोक सुनिश्चित की है और किसानों को बिना किसी दिक्कत के इसकी उपलब्धता होने लगी है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसलों का उचित दाम दिलाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ई - नाम शुरू किया गया है जिससे बिचौलियों को दूर किया जा सका है। 

LIVE UPDATES:

-फसल में किसी तरह का जोखिम ना हो इसके लिए फसल बीमा- मोदी

-पहले खाद लेने के लिए लंबी लाइनें लगानी पड़ती थी, मगर अब ऐसा नहीं होता है। अब आसानी से लोगों को यूरिया मिल रहा है।

-बिचौलिये अब किसानों का हक मार नहीं सकते- मोदी

-

-किसान कल्याण के लिए योजना बनाई जा रही हैं- मोदी

-किसान क्रेडिट कार्ड का दायरा बढ़ाया- मोदी

-किसानों के लिए स्वॉयल हेल्थ कार्ड शुरू किया- मोदी

-सरकार किसानों को न्याय दिलाने के लिए प्रतिबद्ध- मोदी

-मछली पालन के क्षेत्र में 26 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी- मोदी

- देश में फल, सब्जी, दूध का रिकॉर्ड उत्पादन- पीएम मोदी

-पिछले 48 महीने में कृषि क्षेत्र में तेजी से विकास- पीएम मोदी

-कृषि बजट को 2 लाख 12 हजार करोड़ किया- पीएम मोदी

-किसानों की पैदावरा की बर्बादी को रोकेंगे- पीएम मोदी

-किसानों को पैदावार के उचित मूल्य मिले- पीएम मोदी

-किसानों की आय बढ़ाने की सारी रूकावटें दूर कर रहे हैं- पीएम मोदी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement