Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने वाराणसी में कहा, 'पुरातन आत्मा और नई काया की तरह होगा काशी का विकास'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी को 21वीं सदी के हिसाब से विकसित करने की कोशिश जारी है। यह कोशिश ऐसी होगी जिसकी आत्मा पुरातन होगी और काया नवीनतम होगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 14, 2018 23:43 IST
PM modi Varanasi- India TV Hindi
PM modi Varanasi

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी को 21वीं सदी के हिसाब से विकसित करने की कोशिश जारी है। यह कोशिश ऐसी होगी जिसकी आत्मा पुरातन होगी और काया नवीनतम होगी। पीएम मोदी ने कहा कि इन सब कामों से काशी को स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा, जिसका फायदा पूरे उत्तर प्रदेश को होगा। अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पीएम मोदी ने ये बातें कही। 

इस अवसर पर पीएम ने कई परियोजनाओं की सौगात भी दी। पीएम ने कहा कि देश और दुनिया में बनारसी कहीं भी रहे, वह अपने संस्कारों को कभी नहीं भूलता है। पीएम ने कहा कि बदलते हुए बनारस की तस्वीर अब चारों तरफ दिखने लगी है। अब सिर पर लटकते हुए बिजली के तार गायब हो गए हैं। सड़कों पर रोशनी है। पिछले चार साल में बनारस में 10 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा का निवेश हो चुका है। पीएम मोदी ने कहा कि विकास का यह सिलसिला यहीं रुकने वाला नहीं है। पीएम ने इस दौरान पहले की सरकारों पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें काशी का विकास तो दूर, बल्कि विकास में रुकावटें भी पैदा करती थी। 

पीएम ने वाराणसी में सिटी गैस वितरण (सीजीडी) नेटवर्क का लोकार्पण किया। इसके जरिये शहर में ‘प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा’ योजना के तहत घरों, वाहनों तथा उद्योगों के लिए पर्यावरण अनुकूल प्राकृतिक गैस की आपूर्ति की जाएगी। यह नेटवर्क सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा 755 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया जा रहा है। कंपनी के मुताबिक वाराणसी सीजीडी नेटवर्क के दायरे में 1535 वर्ग किलोमीटर का इलाका आएगा और इससे 36.76 लाख लोगों को सेवाएं दी जाएंगी। 

परियोजना के तहत दो कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) स्टेशनों का परिचालन शुरू कर दिया गया है। ऐसे 18 और स्टेशन आने वाले वर्षों में स्थापित किए जाएंगे। अनुमान है कि इससे वाराणसी शहर में करीब 20,000 वाहनों में ईंधन के रूप में सीएनजी का उपयोग होगा है। शहर में अतिरिक्त, 8000 घरों को पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) कनेक्शन से जोड़ने का कार्य पूरा हो गया है जिन्हें मार्च, 2019 तक जोड़ दिया जाएगा। इस परियोजना में लगभग 1 लाख घरों को कवर किए जाने का अनुमान है। वाराणसी सीजीडी परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने 24 अक्टूबर 2016 को किया गया था। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement