Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अविश्वास प्रस्ताव पर सोनिया गांधी ने कहा- कौन कहता है हमारे पास संख्याबल नहीं है?

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, कौन कहता है कि विपक्षी दलों के पास संख्याबल नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 18, 2018 20:21 IST
sonia gandhi- India TV Hindi
sonia gandhi

नई दिल्ली: कांग्रेस ने बुधवार को लोकसभा में विपक्षी पार्टियों के अविश्वास प्रस्ताव की सफलता के लिए जरूरी संख्याबल के प्रति विश्वास प्रकट किया। सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर शुक्रवार को चर्चा होगी। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, "कौन कहता है कि विपक्षी दलों के पास संख्याबल नहीं है।"

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुधवार को विपक्षी दलों द्वारा नरेंद्र मोदी सरकार के विरुद्ध लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

प्रश्नकाल के बाद मुद्दे पर महाजन ने कहा कि उन्हें केंद्रीय मंत्रिपरिषद में विश्वास की कमी व्यक्त करते हुए विपक्षी सांसदों के नोटिस प्राप्त हुए हैं और यह उनका कर्तव्य है कि वह इसे सदन में विचार के लिए रखें।

सुमित्रा महाजन ने कहा, ‘‘अविश्वास प्रस्ताव पर 20 जुलाई (शुक्रवार) को चर्चा और मत विभाजन होगा। इस पर पूरे दिन चर्चा होगी और उसी दिन वोटिंग होगी।’’ सदस्यों की ओर से चर्चा के लिए कुछ और समय बढ़ाने की मांग पर स्पीकर ने कहा कि सात घंटे का समय चर्चा के लिए रखा गया है। इस दिन प्रश्नकाल नहीं चलेगा और गैर-सरकारी कामकाज नहीं होगा। सिर्फ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

इससे पहले लोकसभा में आज मोदी सरकार के खिलाफ पेश अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस स्वीकार हो गया। हालांकि सदन में तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में हम 21 जुलाई को शहीद दिवस मनाते हैं और उसके आयोजन की वजह से 20 जुलाई को तृणमूल का एक भी सांसद सदन में नहीं रहेगा। इसलिए शुक्रवार की जगह चर्चा सोमवार को कराई जाए। संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि विपक्ष को अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के बाद किसी भी क्षण चर्चा के लिए तैयार रहना चाहिए। अविश्वास प्रस्ताव महत्वपूर्ण है और सदस्यों को अन्य कोई भी कार्यक्रम छोड़कर उसमें भाग लेना चाहिए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement