1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. मप्र उपचुनाव: लोकसभा सीट कांग्रेस जीती

मप्र उपचुनाव: लोकसभा सीट कांग्रेस जीती, विधानसभा सीट फिर भाजपा की

भोपाल: मध्य प्रदेश के रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट और देवास विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना मंगलवार को हुई। संसदीय सीट पर कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने 88 हजार 832 वोटों से जीत दर्ज

IANS [Updated:24 Nov 2015, 11:12 PM IST]
मप्र उपचुनाव: लोकसभा...- Khabar IndiaTV
मप्र उपचुनाव: लोकसभा सीट कांग्रेस जीती

भोपाल: मध्य प्रदेश के रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट और देवास विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना मंगलवार को हुई। संसदीय सीट पर कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने 88 हजार 832 वोटों से जीत दर्ज की है। वहीं देवास विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार गायत्री राजे पंवार को 30 हजार 778 मतों से जीत मिली है। जीत पर कांग्रेस और भाजपा ने अपने-अपने तरीके से खुशियां मनाईं।

दोनों दलों के समर्थकों ने आतिशबाजी की। भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सलीना सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि रतलाम संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार को 10 लाख 69 हजार 497 में से पांच लाख 36 हजार 743 मत मिले, जबकि भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार निर्मला भूरिया को चार लाख 47 हजार 911 मत मिले। कांग्रेस उम्मीदवार को 88 हजार 832 मतों से विजयी घोषित किया गया।

सिंह ने बताया कि देवास उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार गायत्री राजे 30 हजार 778 मत से विजयी घोषित की गई। उन्हें 89 हजार 358 तथा कांग्रेस के जयप्रकाश शास्त्री को 58 हजार 580 मत मिले। क्षेत्र के कुल दो लाख 43 हजार 3 मतदाता में से एक लाख 50 हजार 793 ने मतदान किया था।

मतगणना में भाजपा को 59.85 तथा कांग्रेस को 38.85 प्रतिशत मत मिले। रतलाम लोकसभा क्षत्र में 24 हजार 426 और देवास विधानसभा क्षेत्र में 1460 मतदाताओं ने ईवीएम पर 'नोटा' बटन दबाया। दोनों उपचुनाव में डाक मतपत्र की संख्या शून्य रही। मतगणना के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गए प्रेक्षक पूरे समय मौजूद रहे।

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, मंगलवार को रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर और देवास जिला मुख्यालय पर मतगणना भारी सुरक्षा इंतजामों के बीच हुई। रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट के लिए आठ तथा देवास विधानसभा के लिए चार उम्मीदवार मैदान में थे।

झाबुआ से भाजपा ने दिवंगत सांसद दिलीप सिंह भूरिया की बेटी निर्मला भूरिया को उम्मीदवार बनाया तो कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को चुनाव मैदान में उतारा था। जनता दल (युनाइटेड) के उम्मीदवार विजय हारी ने इस मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया था। वहीं देवास विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की गायत्री पंवार का मुकाबला कांग्रेस के जय प्रकाश शास्त्री से था।

झाबुआ-रतलाम लोकसभा सीट की मतगणना अधिकतम 23 राउंड तक चली और देवास विधानसभा सीट की मतगणना 22 राउंड में पूरी हुई। रतलाम लोकसभा सीट की मतगणना एक साथ तीन जिला मुख्यालयों में हुई। दोनों सीटों के लिए मतदान 21 नवंबर को हुआ था।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: MP by-elections Congress won Loksabha seat
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018