1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. 182 वोटों से हारे थे पहला चुनाव, जानिए कौन हैं मेघालय के नए सीएम कोनराड संगमा

182 वोटों से हारे थे पहला चुनाव, जानिए कौन हैं मेघालय के नए सीएम कोनराड संगमा

कोनराड मेघालय के सबसे कम उम्र के वित्त मंत्री भी रह चुके हैं।

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:06 Mar 2018, 12:57 PM IST]
मेघालय के नवनिर्वाचित...- Khabar IndiaTV
मेघालय के नवनिर्वाचित सीएम कोनराड संगमा।Photo:PTI

नई दिल्ली: मेघालय में नई सरकार का गठन हो चुका है। एनपीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को सरकार बनाने का मौका मिला है। एनपीपी की तरफ से कोनराड संगमा को राज्य के नए सीएम पद की शपथ ली है।  चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें लाकर भी कांग्रेस को विपक्ष में ही बैठना पड़ेगा। एनपीपी 19 सीटों विधायकों के अलावा, यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) के छह, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के चार, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (HSPDP) एवं भाजपा के दो-दो विधायक और सरकार में शामिल हुए हैं।

कौन है कोनराड संगमा? 

मेघालय के नए सीएम कोनराड संगमा पूर्व लोकसभा स्पीकर और एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रह चुके पी ए संगमा के बेटे हैं। पीए संगमा के बाद कोनराड ही उनका राजनीतिक विरासत को संभाल रहे हैं। कोनराड NPP के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। उनकी पार्टी ने ही मेघालय में 19 सीटें जीती हैं। कोनराड इस समय तुरा लोकसभा सीट से सांसद हैं। पिता पीए संगमा के देहांत के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुए थे जिसमें कोनराड चुने गए। 

सबसे कम उम्र के वित्त मंत्री, लंदन से की है पढ़ाई

सबसे पहले कोनराड ने पहली साल 2004 को लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई थी। इस चुनाव में उन्हें सिर्फ 182 वोटों से हार का मुंह देखना पड़ा। इसके बाद साल  2008 में पहली बार मेघालय विधानसभा में वे चुन कर पहुंचे। कोनराड 2008 में मेघालय के सबसे कम उम्र के वित्त मंत्री बने। वित्त मंत्री बनने के केवल 10 दिनों में उन्होंने अपना बजट पढ़ा था। कोनराड संगमा लंदन युनिवर्सिटी से पढ़ाई कर चुके हैं और उन्होंने स्कूलिंग दिल्ली में रहकर की है। मेघालय के नए सीएम बनने पर कोनराड से तेजी से विकास करने को अपना एजेंडा बताया है साथ ही गठबंधन सरकार चलाने की चुनौतियों के बारे में पूछे जाने उन्होंने कहा है कि यह आसान काम नहीं है। लेकिन हमारा समर्थन कर रहे दल लोगों एवं राज्य के कल्याण के लिए काम करने की खातिर प्रतिबद्ध हैं। हम एक समान एजेंडे पर काम करेंगे।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: 182 वोटों से हारे थे पहला चुनाव, जानिए कौन हैं मेघालय के नए सीएम कोनराड संगमा
Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju