Friday, March 29, 2024
Advertisement

राहुल ने घर की लड़ाई...विदेश में उठाई, क्या देश की बदनामी से चमकाएंगे राजनीति?

जो बातें प्रधानमंत्री मोदी कह रहे हैं, उसके ठीक उलट राहुल गांधी विदेशों में कह आए। बहरीन दौरे पर भारतीय मूल के लोगों के बीच राहुल गांधी ने...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 09, 2018 20:39 IST
rahul gandhi- India TV Hindi
rahul gandhi

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लगता है कि देश खतरे में है। अलग-अलग धार्मिक आस्थाओं की वजह से लोगों की जान ली जा रही है, दलित कुचले जा रहे हैं, पत्रकार-एक्टिविस्ट-जज मारे जा रहे हैं।  राहुल गांधी कहते हैं कि आज देश में शिक्षा रोज़गार स्वास्थ्य की बात नहीं होती, बात होती है कि कौन क्या खा सकता है, क्या कह सकता है। राहुल गांधी ने कहा कि देश को नफरत की इस आग से बचाना है , लेकिन अहम बात ये है कि राहुल गांधी ने ये सारी बातें विदेश में कहीं।

क्या राहुल ने देश को बदनाम किया?

बहरीन में भारतीय मूल के लोगों को बताया कि कैसे उनका देश बर्बाद हो रहा है। बीजेपी ने इसे देश का अपमान बताया, भारत को बदनाम करने की कोशिश कहा। ख़ास बात ये कि इस सबके बीच प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली में प्रवासी भारतीय सम्मलेन में देश की तरक्की की नई उड़ान का बखान कर रहे थे, अहिंसा की सहिष्णुता की भाईचारे की बात कर रहे थे।

जो बातें प्रधानमंत्री मोदी कह रहे हैं, उसके ठीक उलट राहुल गांधी विदेशों में कह आए। बहरीन दौरे पर भारतीय मूल के लोगों के बीच राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बेहद तीखा हमला बोला। वो भी ऐसे मौके पर जब दिल्ली में प्रवासी भारतीयों का बड़ा जमावड़ा लगा है जिसमें दुनियाभर के प्रवासी भारतीय सांसद पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने उन्हें बताया कि कैसे तीन-चार बरस में दुनिया में भारत का कद बढ़ा है।

हम नफरत फैलाने वाली और बांटने वाली ताकतों का उभार देख रहे हैं: राहुल

वहीं, राहुल गांधी ने बहरीन में कहा, ‘हमारे लोगों की जो गंभीर समस्याएं हैं, जैसे ग़रीबी दूर करने, रोज़गार पैदा करने और विश्वस्तरीय शिक्षा का ढांचा बनाना। उन पर फोकस करने के बजाय देश में दूसरे मुद्दों पर चर्चा हो रही है। हम नफरत फैलाने वाली और बांटने वाली ताकतों का उभार देख रहे हैं। सरकार हमारे बेरोजगार युवाओं के गुस्से को दूसरे समुदायों के खिलाफ नफरत में बदल रही है। आज हमारे देश में केवल यही बात हो रही है कि आपको क्या खाने की इजाजत है। आपको विरोध प्रदर्शन करने की इजाजत कौन देगा और हम क्या कह सकते हैं और क्या नहीं कह सकते।’

राहुल गांधी ने मोदी सरकार के तौर-तरीकों पर आरोपों की झड़ी लगा दी। पीएम मोदी ने ये भी कहा कि हमने देश की धारणा बदल दी है लेकिन राहुल गांधी का आरोप है कि हालात वैसे नहीं हैं जैसे मोदी कह रहे हैं।

'दूसरों की आस्था पर हमले बढ़े'

राहुल ने आगे कहा, एक्टिविस्ट और पत्रकारों को अपनी बात कहने पर धमकी दी जा रही है। हत्या हो रही है। किसी ख़ास धार्मिक आस्था के होने के कारण लोगों को मारा जा रहा है, दलितों को पीटा जा रहा है, संवेदनशील मामलों की जांच कर रहे जजों की रहस्यमय तरीके से मौत हो रही है और सभी मामलों पर सरकार चुप्पी ओढ़े हुए है। बता दें कि राहुल गांधी ने ये सब बहरीन में कहा और भारतीय मूल के लोगों के बीच कहा इसीलिए ये बात बीजेपी को बहुत नागवार गुजरी है।

बीजेपी के सीनियर नेता और केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को करारा जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी नफरत और घृणा की राजनीति कर रही है। समाज में नफरत और घृणा के बीज कांग्रेस बोती रही है। रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस हमेशा कट्टरपंथी ताकतों के आगे झुकती रही है और तुष्टिकरण की राजनीति करती रही है। उन्होंने बहरीन में राहुल गांधी के बयान पर कहा कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर घरेलू राजनीति नहीं करनी चाहिेए।

देखिए वीडियो-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement