Friday, March 29, 2024
Advertisement

चुनाव आयोग राजनीतिक दबाव में काम कर रहा है: AAP

आम आदमी पार्टी (AAP) ने निर्वाचन आयोग (ईसी) पर राजनीतिक दबाव में काम करने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि आयोग 'ईवीएम हैकाथॉन में देरी कर रहा है'। आप का यह आरोप निर्वाचन आयोग द्वारा किसी खास उम्मीदवार और पार्टी के पक्ष में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: May 20, 2017 17:16 IST
aap- India TV Hindi
aap

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) ने निर्वाचन आयोग (ईसी) पर राजनीतिक दबाव में काम करने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि आयोग 'ईवीएम हैकाथॉन में देरी कर रहा है'। आप का यह आरोप निर्वाचन आयोग द्वारा किसी खास उम्मीदवार और पार्टी के पक्ष में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) और वीवीपैट्स से छेड़छाड़ की संभावना से जुड़ी आशंकाओं को दूर करने के लिए इनकी कार्य प्रणाली का प्रदर्शन किए जाने से कुछ घंटे पूर्व सामने आया है।

आप नेता संजय सिंह ने कहा कि लोगों के मन में ईवीएम से छेड़छाड़ से जुड़े कई प्रश्न हैं, जिनका जवाब दिया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा, "ईसी को एक हैकाथन का आयोजन करना चाहिए, जिसमें आप के विशेषज्ञ निर्वाचन अधिकारियों के समक्ष यह साबित कर पाएं कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है।"

सिंह ने पूछा, "मैं जानना चाहता हूं कि निर्वाचन आयोग किसके दबाव में ईवीएम हैकाथन कराने के वादे को पूरा करने में देर कर रहा है?" उन्होंने कहा कि 18 राजनीतिक दलों ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और निर्वाचन आयोग से मुलाकात करके ईवीएम के स्थान पर पेपर बैलट के प्रयोग की मांग की है।

निर्वाचन आयोग ने 12 मई को एक सर्वदलीय बैठक के बाद घोषणा की थी कि वह राजनीतिक दलों की चुनौती स्वीकार करते हुए उन्हें अपने इस दावे को साबित करने का मौका देगा कि फरवरी-मार्च में हुए विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल हुई ईवीएम से छेड़छाड़ की गई थी या छेड़छाड़ की जा सकती है। आयोग ने साथ ही घोषणा की कि भविष्य में सभी चुनावों में वीवीपीएटी (वोटर वेरिफयेबल पेपर ऑडिट ट्रेल) का इस्तेमाल किया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement