1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. लोकसभा-विधानसभा उपचुनावों की तारीख का ऐलान, इस दिन होगी बिहार-यूपी में वोटिंग

लोकसभा-विधानसभा उपचुनावों की तारीख का ऐलान, इस दिन होगी बिहार-यूपी में वोटिंग

राजस्‍थान उपचुनावों के नतीजे से उत्‍साहित कांग्रेस ने कहा था कि देश का मूड बदल रहा है। सियासी पार्टियां इन चुनावों को मिशन-2019 का सेमीफाइनल भी मान रही हैं। फूलपुर और गोरखपुर योगी आदित्यनाथ के सीएम और केशव प्रसाद मौर्य के डिप्टी सीएम बनने के बाद इनके

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:09 Feb 2018, 1:56 PM IST]
Dates-for-UP-Bihar-Bypolls-Announced- Khabar IndiaTV
लोकसभा-विधानसभा उपचुनावों की तारीख का ऐलान, इस दिन होगी बिहार-यूपी में वोटिंग

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने बिहार और उत्तर प्रदेश में होने वाले लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों को लेकर तारीख का एलान कर दिया गया है। बिहार के अररिया, भभुआ व जहानाबाद क्षेत्र और उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, फूलपुर में 11 मार्च को उपचुनाव होंगे और 14 मार्च को मतगणना होगी। बता दें कि राजस्‍थान में हाल ही में हुए उपचुनावों में भाजपा को मिली हार के बाद पार्टी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है और पूरे देश की नजर इन दोनों राज्‍यों में होने वाले उपचुनावों पर टिकी है।

राजस्‍थान उपचुनावों के नतीजे से उत्‍साहित कांग्रेस ने कहा था कि देश का मूड बदल रहा है। सियासी पार्टियां इन चुनावों को मिशन-2019 का सेमीफाइनल भी मान रही हैं। फूलपुर और गोरखपुर योगी आदित्यनाथ के सीएम और केशव प्रसाद मौर्य के डिप्टी सीएम बनने के बाद इनके इस्तीफे से ये खाली हुई थीं जिसके बाद दोनों ही खाली सीटों पर 22 मार्च तक चुनाव कराए जाने थे। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को यहां उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है।

वहीं बिहार में भी लोकसभा की एक और विधानसभा की दो सीटों को लेकर आर-पार की लड़ाई देखने को मिलेगी। राजद सांसद तस्‍लीमुद्दीन के निधन के बाद अररिया लोकसभा सीट खाली हुई थी, जबकि जहानाबाद के राजद विधायक मुंद्रिका सिंह यादव और भभुआ के भाजपा विधायक आनंद भूषण पांडेय की मौत के बाद ये दोनों सीट रिक्‍त पड़ी थी। चुनावों के लिए 13 फरवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 20 फरवरी तक उम्मीदवार नामांकन भर सकते हैं। 23 फरवरी नाम वापस लेने की आखिरी तारीख है। पिछले चुनाव में तीनों सीटों में से दो पर राजद का और एक पर भाजपा का कब्‍जा था।

Promoted Content
auto-expo