Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कांग्रेस अधिवेशन में मोदी सरकार पर बरसीं सोनिया, कहा-'न खाऊंगा, न खाने दूंगा सिर्फ ड्रामेबाजी'

कांग्रेस अधिवेशन में पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि 'सबका साथ. सबका विकास और न खाऊंगा न खाने दूंगा सिर्फ मोदी सरकार की ड्रामेबाजी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 17, 2018 17:12 IST
Rahul Gandhi and Sonia Gandhi at Congress plenary session- India TV Hindi
Image Source : PTI Rahul Gandhi and Sonia Gandhi at Congress plenary session

नई दिल्ली: कांग्रेस अधिवेशन में पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि 'सबका साथ. सबका विकास और न खाऊंगा न खाने दूंगा सिर्फ मोदी सरकार की ड्रामेबाजी है। सोनिया गांधी ने कहा कि मोदी सरकार यूपीए सरकार की योजनाओं को कमजोर कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में सत्ता के मद में चूर सरकार में साम दाम दंड भेद का खुला खेल चल रहा है। उन्होंने कहा कि सत्ता के अहंकार के आगे कांग्रेस न कभी झुकी है और न झुकेगी। सोनिया गांधी ने कहा कि मोदी सरकार के तानाशाही के तौर तरीकों, संविधान की अपेक्षा, संसद का अनादर, विभाजनकारी विचारधारा और फर्जी मुकदमों में राजनितिक विरोधियों को फंसाने जैसे षडयंत्र का पर्दाफाश करने में कांग्रेस आगे रहकर संघर्ष कर रही है। सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस मोदी सरकार और उनके सहयोगियों के भ्रष्टाचार का सबूतों के साथ खुलासा कर रही है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि  2014 में सबका साथ सबका विकास और न खाऊंगा और न खाने दूंगा ये सब वादे सिर्फ ड्रामेबाजी और वोट हथियाने की चाल थी।

सोनिया गांधी ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि कर्नाटक में हमारी पार्टी का ऐसा प्रदर्शन हो कि एकबार फिर से देश में नई राजनीति स्थापित हो सके। उन्होंने कहा कि गुजरात और राजस्थान के प्रदर्शन ने साबित कर दिया कि लोगों के दिलों में अभी भी कांग्रेस के प्रति कितना प्यार है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं से कहा कि राजनीति में मेरे प्रवेश का कारण सब लोग जानते हैं। परिस्थितियों ने मुझे सार्वजनिक जीवन में आने के लिए प्रेरित किया। मुझे एक ऐसे क्षेत्र में मैं आ गई जहां मैं नहीं आना चाहती थी। मुझे जब लगा कि पार्टी लगातार कमजोर हो रही है तो जनभावनाओं को देखते हुए मैंने पार्टी को संभाला। 

सोनिया गांधी ने कहा कि आपलोगों के समर्थन ने मुझे शक्ति दी है। आज जब मैं पीछे देखती हूं तो लोगों ने इस पार्टी को खड़ा करने में कितनी मेहनत की है। 1998 से आजतक कितनी ही राज्यों में कांग्रेस की सरकारें बनीं जिससे पार्टी को मजबूती मिली। सोनिया ने कहा कि1998 में पंचमढ़ी अधिवेशान में चर्चा के दौरान दूसरे दलों से गठबंधन नहीं करने की बात हुई थी फिर बाद में 2003 के शिमला शिविर में हमने सामान विचारधारा की पार्टियों के साथ काम करने का फैसला लिया। 2004 में इसका परिणाम ये रहा कि केंद्र में मनमोहन सिंह के नेतृत्व में हमने सरकार बनाई।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement