Thursday, March 28, 2024
Advertisement

भाजपा को राज्यसभा चुनाव के बाद कामकाजी बहुमत मिलने की उम्मीद

केंद्र में सत्तारूढ़ दल को उम्मीद है कि उच्च सदन में राजग के सदस्यों की संख्या में वृद्धि होगी...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 25, 2018 15:30 IST
bjp- India TV Hindi
bjp

नई दिल्ली: भाजपा ने उम्मीद व्यक्त की है कि उसे अगले महीने 16 राज्यों में राज्यसभा की 58 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के बाद उपरी सदन में ‘कामकाजी बहुमत’ प्राप्त हो जाएगा। केंद्र में सत्तारूढ़ दल को उम्मीद है कि उच्च सदन में राजग के सदस्यों की संख्या में वृद्धि होगी।

भाजपा को उत्तर प्रदेश में बहुत फायदा मिलने की उम्मीद है। वहां पार्टी को विधानसभा में जबर्दस्त बहुमत प्राप्त है। पार्टी को वहां 10 सीटों पर होने वाले चुनाव में 8 सीटें मिलने की उम्मीद है। अभी वहां से केवल एक सीट उसके पास है। पार्टी नेताओं ने कहा कि राजस्थान से उसे तीन सीटें मिलेंगी। वहां से पार्टी के पास अभी एक सीट है। महाराष्ट्र में भाजपा और उसकी सहयोगी शिवसेना को छह सीटों पर होने वाले चुनाव में से चार सीटें मिलने की उम्मीद है।

बिहार में राजग की संख्या में कमी आ सकती है। राज्य में छह सीटों पर होने वाले चुनाव में वह तीन सीट जीतने के प्रति ही आश्वस्त है। गुजरात में भी पार्टी दो सीट से अधिक पर जीत दर्ज करती नहीं दिख रही है।

भाजपा नेताओं का कहना है कि अगर चुनाव के बाद राजग सदस्यों के साथ अन्नाद्रमुक, बीजद, वाईएसआर जैसे मित्रवत दलों की संख्या को जोड़ दिया जाए तब उसे 245 सदस्यीय सदन में बहुमत प्राप्त हो जाएगा।

भाजपा ने अभी राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों के बारे में निर्णय नहीं किया है, हालांकि सूत्रों ने बताया कि पार्टी पदाधिकारियों को उच्च सदन में प्रवेश दिया जा सकता है। पार्टी कुछ प्रवक्ताओं के नाम पर भी विचार कर सकती है। इस संबंध में पार्टी महासचिव अनिल जैन, अरूण सिंह, कैलाश विजयवर्गीय, पी. मुरलीधर राव, राम माधव को प्रमुख दावेदारों के रूप में देखा जा रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement