1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. मोदी सरकार के 4 साल: अब 20 राज्यों में लहरा रहा है 'भगवा', दोगुना हुआ जश्न

मोदी सरकार के 4 साल: अब 20 राज्यों में लहरा रहा है 'भगवा', दोगुना हुआ जश्न

साल 2014 में पहली बार संसद पहुंचे नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालते ही 'कांग्रेस मुक्त भारत' का नारा दिया था। जिसके बाद बीते 4 सालों में बीजेपी ने पीएम मोदी के नेतृत्व में एक के बाद एक चुनाव में कांग्रेस को कई राज्यों में हराया...

Written by: Khabarindiatv.com [Updated:19 May 2018, 5:05 PM IST]
pm modi and amit shah- Khabar IndiaTV
pm modi and amit shah

नई दिल्ली: केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के इस महीने चार साल पूरे होने जा रहे हैं और इसी के साथ शुरू हो जाएगा 2019 के चुनाव का काउंटडाउन। कर्नाटक में बीजेपी की जीत का जश्न भी दोगुना हो गया है। मोदी सरकार के चार सालों में कर्नाटक 21वां राज्य हैं जहां कमल खिला है। बता दें कि साल 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद 21 राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए जिनमें से 13 राज्यों में बीजेपी ने सरकार बनाई है। पिछले 4 सालों में जहां बीजेपी-एनडीए 8 राज्यों से बढ़कर 20 राज्यों में पहुंच गई हैं वहीं, कांग्रेस 14 से घटकर अब सिर्फ तीन राज्यों में सिमट गई है।

तीन राज्यों में सिमट गई कांग्रेस

गौरतलब है कि 2014 में पहली बार संसद पहुंचे नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालते ही 'कांग्रेस मुक्त भारत' का नारा दिया था। जिसके बाद बीते 4 सालों में बीजेपी ने पीएम मोदी के नेतृत्व में एक के बाद एक चुनाव में कांग्रेस को कई राज्यों में हराया। कभी पूरे देश पर राज करने वाली 132 साल पुरानी कांग्रेस की स्थिति आज यह है कि वह पूरे देश में सिर्फ 3 राज्यों में सिमटकर रह गई है। आजादी के बाद से ऐसा पहली बार है जब कांग्रेस की ऐसी बुरी हालत हुई है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के सहारे भाजपा ने कमल खिलाकर पूरे देश को भगवा रंग में रंग दिया।

एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को केंद्र में चार साल पूरे हो रहे हैं वहीं दूसरी तरफ कर्नाटक में बीजेपी की जीत का जश्न दोगुना हो गया है।

bjp

bjp

अब 20 राज्यों में लहरा रहा है भगवा

पिछले 4 सालों में बीजेपी ने महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, असम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा, गुजरात, हिमाचल,  मेघालय, त्रिपुरा, नगालैंड में अपनी सरकार बनाई है। इसके अलावा बिहार में बीजेपी को हार मिली थी लेकिन करीब डेढ़ साल बाद ही उसका गठबंधन जेडीयू के साथ हुआ और इस तरह बीजेपी यहां भी सत्ता में आ गई।

बीते चार साल में ना सिर्फ भाजपा ने कांग्रेस को हराया है बल्कि क्षेत्रीय दलों पर भी वो भारी पड़ी है। यहां तक कि अब वो उत्तर-पूर्व में लेफ्ट को भी हरा रही है। वहीं कश्मीर में भी वो सरकार में है। कभी पूरे देश पर राज करने वाली कांग्रेस आज सिर्फ 2 राज्यों (मिजोरम,पंजाब) और एक केंद्र शासित प्रदेश पॉन्डिचेरी की सत्ता पर काबिज है।

'48 साल बनाम 48 महीने' के साथ 4 साल पूरे होने का जश्न

एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को केंद्र में चार साल पूरे हो रहे हैं वहीं दूसरी तरफ कर्नाटक में बीजेपी की जीत का जश्न दोगुना हो गया है। बीजेपी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए अपनी जमीन तैयार कर रही है। बीजेपी का मानना है कि वह 2019 का लोकसभा चुनाव 2014 से बड़े जनादेश से जीतेगी। 2019 के लिए बीजेपी ने '48 साल बनाम 48 महीने' का नारा दिया है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: मोदी सरकार के 4 साल: अब 20 राज्यों में लहरा रहा है 'भगवा', दोगुना हुआ जश्न
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju