Friday, March 29, 2024
Advertisement

उपचुनाव के नतीजे: भाजपा, AAP की सीटें बरकरार, नंदयाल में तेदेपा जीती

देश के तीन राज्यों में हुए विधानसभा उपचुनाव के नतीजे सोमवार को घोषित हुए। दिल्ली की बवाना सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक बार फिर जीत दर्ज की, जबकि गोवा में दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जीत का परचम लहराया। आंध्र प्रदेश की नंदयाल सीट प

IANS Reported by: IANS
Updated on: August 28, 2017 17:48 IST
parrikar and kejriwal- India TV Hindi
parrikar and kejriwal

नई दिल्ली: देश के तीन राज्यों में हुए विधानसभा उपचुनाव के नतीजे सोमवार को घोषित हुए। दिल्ली की बवाना सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक बार फिर जीत दर्ज की, जबकि गोवा में दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जीत का परचम लहराया। आंध्र प्रदेश की नंदयाल सीट पर तेलुगू देशम पार्टी (TDP) ने वाईएसआर कांग्रेस को हराकर जीत दर्ज की।

गोवा में इस साल हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने जीत दोहराई। मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर पणजी सीट से 4,803 वोटों से जीते जबकि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने 10,066 मतों से वालपोई सीट जीत ली। पर्रिकर का कहना है कि वह जल्द ही राज्यसभा सीट से इस्तीफा दे देंगे।

पर्रिकर ने पणजी सीट से छठी बार जीत दर्ज की। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के गिरीश चोडंकर को हराया। चोडंकर को 5,059 वोट मिले, जबकि गोवा सुरक्षा मंच के आनंद शिरोडकर 220 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। पर्रिकर ने जीत के बाद पत्रकारों को बताया, "मुझे जीतने की उम्मीद थी।" चोडंकर ने कहा कि वह बेशक चुनाव हार गए हों लेकिन पणजी के लोगों ने उनका जीत लिया है। चोडंकर ने संवाददाताओं को बताया, "मैं संख्या के आधार पर हार गया हूं लेकिन पणजी के लोगों ने मुझे बहुत प्यार दिया है।"

गोवा में 23 अगस्त को हुए उपचुनाव में लगभग 75 फीसदी मतदान हुआ था। मार्च 2017 में केंद्र में रक्षामंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद राज्य की राजनीति में पर्रिकर वापस लौट आए थे, जिसके बाद इस सीट से भाजपा के विधायक सिद्धार्थ कुनकोलिंकर ने इस्तीफा दे दिया था, जिस वजह से इस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी बन पड़ा था।

वालपोई सीट पर भाजपा के उम्मीदवार राणे को 16,167 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के रॉय नाइक को 6,101 वोट मिले। वालपोई सीट पर कांग्रेस के विधायक राणे ने इस्तीफा दे दिया था और वह भाजपा में शामिल हो गए थे, जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ।

दिल्ली में सत्तारूढ़ आप ने बवाना उपचुनाव में भाजपा के वेद प्रकाश को 24,000 मतों से हरा दिया। वेद प्रकाश आम आदमी पार्टी से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए थे, जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव कराए गए। आप उम्मीदवार रामचंद्र को 59,886 वोट मिले जबकि भाजपा के वेद प्रकाश को 35,834 वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार सुरेंद्र कुमार 31,919 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। आप उम्मीदवार को कुल 45.39 फीसदी वोट मिले, जो भाजपा को 27.16 फीसदी और कांग्रेस को 24.19 फीसदी वोट मिले।

आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) ने नंदयाल सीट पर वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवार को पटखनी देते हुए भारी मतों से यह उपचुनाव जीत लिया। तेदेपा के भुमा ब्रह्मानंद रेड्डी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी वाईएसआर कांग्रेस के शिल्पा मोहन रेड्डी को 27,000 वोटों से हरा दिया। ब्रह्मानंद को 97,076 वोट मिले जबकि शिल्पा मोहन रेड्डी को 69,610 वोट मिले। कांग्रेस को सिर्फ 1,382 वोट ही मिले।

ब्रह्मानंद रेड्डी ने मतगणना के शुरउआती दौर में ही बढ़त बना ली थी। रेड्डी ने 16वें दौर को छोड़कर 19वें दौर की मतगणना के अंत तक बढ़त बनाए रखी। 23 अगस्त को हुए उपचुनाव में 2.16 लाख मतदाताओं में से लगभग 80 फीसदी ने अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

साल 2014 में वाईएसआर कांग्रेस के भुमा नागी रेड्डी ने 3,604 वोटों से शिल्पा मोहन रेड्डी को हरा दिया था। उस समय शिल्पा मोहन रेड्डी तेदेपा के उम्मीदवार थे। नागी रेड्डी का पिछले साल अप्रैल में निधन हो गया था, जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव कराने पड़े।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement