Thursday, April 18, 2024
Advertisement

दिल्ली कैबिनेट ने विधायकों की वेतनवृद्धि को मंजूरी दी

नयी दिल्ली: आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली विधायकों के वेतन भत्ते बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में उनके आवास पर हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: November 28, 2015 9:42 IST
दिल्ली कैबिनेट ने...- India TV Hindi
दिल्ली कैबिनेट ने विधायकों की वेतनवृद्धि को मंजूरी दी

नयी दिल्ली: आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली विधायकों के वेतन भत्ते बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में उनके आवास पर हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया। सूत्रों के अनुसार, कैबिनेट ने विधायकों के वेतन और भत्तों में वृद्धि को मंजूरी दी है। सरकार अब स्वीकृत प्रस्ताव को मंजूरी के लिए उपराज्यपाल के पास भेजेगी। हालांकि उन्होंने यह विवरण नहीं दिया कि वेतनवृद्धि कितनी होगी।

तनख्वाह के मुद्दे पर बनी विशेष कमेटी ने सिफारिश की है कि विधायकों के घूमने के लिए कम से कम तीन लाख रुपए का प्रावधान होना चाहिए। इसके अलावा पेंशन 7500 रुपए महीना से बढ़ाकर 15 हजार रुपए प्रति माह की जाए। विधायक के दफ्तर के लिए 25,000 रुपए तक किराए भुगतान का प्रावधान किया गया है मगर अपने घर को कार्यालय के तौर पर इस्तेमाल नहीं करेंगे। टेलीफोन, फैक्स और इंटरनेट के लिए 10 हजार रुपए हर महीने विधानसभा का भत्ता एक हजार रुपए की जगह 2 हजार रुपए हो।

विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने ढाई महीने पहले विशेषज्ञों की समिति बनाकर तनख्वाह पर सलाह मांगी थी। इस समिति ने विधायकों की तनख्वाह 84 हजार से बढ़ाकर करीब ढाई लाख रुपए करने का प्रस्ताव दिया है मगर सूत्रों के मुताबिक मंजूरी के बावजूद तनख्वाह बढ़ने में अभी खासा वक्त लग सकता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement