Saturday, April 20, 2024
Advertisement

'महा जोकपाल' से बौखलाई 'AAP' सरकार

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के जनलोकपाल विधेयक को ‘महा जोकपाल’ करार देने से बौखलाई आम आदमी पार्टी (AAP) ने शांति भूषण और प्रशांत भूषण को BJP में शामिल हो जाने की सलाह दे दी है।

Bhasha Bhasha
Updated on: November 29, 2015 7:34 IST
'महा जोकपाल' से...- India TV Hindi
'महा जोकपाल' से बौखलाई 'AAP' सरकार

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार के जनलोकपाल विधेयक को ‘महा जोकपाल’ करार देने से बौखलाई आम आदमी पार्टी (AAP) ने शांति भूषण और प्रशांत भूषण को BJP में शामिल हो जाने की सलाह दे दी है। आप का दावा है कि यह विधेयक दिल्ली में आप की सत्ता के पहले 49 दिनों के दौर में पेश किए गए विधेयक के समान ही है।  

आम आदमी पार्टी (AAP) ने शनिवार को शांति भूषण और प्रशांत भूषण पर पलटवार करते हुए दावा किया कि वे भाजपा के इशारे पर जनलोकपाल विधेयक का विरोध कर रहे हैं। पार्टी ने कहा है कि प्रस्तावित विधेयक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा पहले के 49 दिनों के कार्यकाल के दौरान पेश किए गए विधेयक के समान है।

भूषण की आलोचनाओं को खारिज करते हुए दिल्ली के सत्तारूढ़ दल ने कहा कि पिता-पुत्र दोनों को अब BJP में शामिल हो जाना चाहिए। भूषण ने भ्रष्टाचार निरोधक विधेयक को ‘महा जोकपाल’ करार दिया है और आरोप लगाए हैं कि प्रावधानों को कमजोर किया गया है। इसे केंद्र को ‘उकसाने’ के लिए बनाया गया है।

पलटवार करते हुए आप ने अपने प्रवक्ता राघव चड्ढा को मैदान में उतारा। उन्होंने प्रशांत के पिता शांति भूषण के साथ मिलकर जनलोकपाल विधेयक पर गूगल हैंगआउट का आयोजन किया था। अन्ना आंदोलन के दौरान वे मुख्य भूमिका में शामिल थे। चड्ढा ने कहा, ‘यह वही विधेयक है जिसे आप सरकार ने (अपने 49 दिनों के शासनकाल के दौरान) पेश किया था। प्रशांत जी को कोई दिक्कत नहीं थी जब यही विधेयक आप की पिछली सरकार के दौरान पेश किया गया था।’ उन्होंने कहा, ‘उस वक्त उन्होंने कोई मुद्दा क्यों नहीं उठाया? अब जब भाजपा सत्ता में है तो वह नहीं चाहते कि लोकपाल केंद्र की जांच करे। उन्हें भाजपा में शामिल हो जाना चाहिए और भाजपा नेता अरुण जेटली और भूषण के बीच जनसंपर्क बनाना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘उन्हें पहले अपनी पार्टी (भाजपा) से कहना चाहिए कि केंद्र में लोकपाल की नियुक्ति करे।’

आप की दिल्ली इकाई के सचिव सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली लोकपाल के दायरे में केंद्र को लाने का विरोध कर भूषण ‘भाजपा का पक्ष’ ले रहे हैं। गौरतलब है कि प्रशांत भूषण और योगेन्द्र यादव आप के संस्थापक सदस्यों में थे और नेतृत्व के साथ मतभेद होने के बाद ‘पार्टी विरोधी गतिविधियों’ के लिए उन्हें बर्खास्त कर दिया गया। बहरहाल शांति भूषण के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई।

प्रशांत भूषण ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में केजरीवाल पर लोगों से ‘सबसे बड़ा धोखा’ करने के आरोप लगाया और कहा कि अन्ना आंदोलन के दौरान जनलोकपाल का जो मसौदा था उसे कमजोर किया गया। वहीं शांतिभूषण ने मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की। प्रशांत ने जनलोकपाल विधेयक के कुछ प्रावधानों को पढ़कर सुनाया, जिसे दिल्ली सरकार ने अभी तक सार्वजनिक नहीं किया है। उन्होंने दावा किया कि केंद्र के मंत्रियों और अधिकारियों को प्रस्तावित विधेयक के तहत ‘जानबूझकर’ रखा गया है ताकि केंद्र से संघर्ष को उकसाया जा सके।

सोमवार को सदन में पेश होगा विधेयक

आप नेता संजय सिंह ने जनलोकपाल विधेयक को लेकर भूषण पर लोगों को ‘भ्रमित’ करने के आरोप लगाए। पार्टी के एक अन्य नेता आशुतोष ने कहा, ‘पहले उन्होंने (भूषण) अरुण जेटली के इशारे पर आप को परास्त करने का प्रयास किया और अब उन्हें लोकपाल पर आपत्ति है।’ विधेयक सोमवार को सदन में पेश किया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement