Saturday, April 20, 2024
Advertisement

वर्ल्ड बैंक ने कहा, साल 2018 में 7.3 फीसदी रह सकती है भारत की विकास दर

गौरतलब है कि सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में भारत की विकास दर कम होने का अनुमान जताया गया है। सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस की रिपोर्ट के बाद मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 10, 2018 11:03 IST
World-Bank-says-India-has-huge-potential-projects-7.3%-growth-in-2018- India TV Hindi
वर्ल्ड बैंक ने कहा, साल 2018 में 7.3 फीसदी रह सकती है भारत की विकास दर

नई दिल्ली: वर्ल्ड बैंक ने विकास दर का अनुमान घटने को लेकर चौतरफा घिरी मोदी सरकार को अच्छी खबर दी है। वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि इस महत्वाकांक्षी सरकार में हो रहे व्यापक सुधार उपायों के साथ भारत में दुनिया की दूसरी उभरती अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में विकास की कहीं अधिक क्षमता है। वर्ल्ड बैंक ने साल 2018 के लिए भारत की विकास दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है। साथ ही कहा है कि आने वाले दो सालों में भारत 7.5 फीसदी की दर से आगे बढ़ सकता है। बुधवार को वर्ल्ड बैंक ने 2018 ग्लोबल इकनॉमिक प्रॉस्पेक्ट रिलीज किया, जिसमें ये बाद कही गई है।

गौरतलब है कि सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में भारत की विकास दर कम होने का अनुमान जताया गया है। सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस की रिपोर्ट के बाद मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर थी। विपक्ष के सवालों के जवाबों पर मोदी सरकार के कई मंत्रियों ने अपनी बात कही थी, सरकार का बचाव करने के लिए खुद वित्त मंत्री को मीडिया के सामने आना पड़ा।

वर्ल्ड बैंक के डिवेलपमेंट प्रॉस्पेक्ट्स ग्रुप के डायरेक्टर आइहन कोसे ने कहा कि अगले दशक में भारत दुनिया की दूसरी किसी उभरती अर्थव्यवस्था की तुलना में उच्च विकास दर हासिल करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि शॉर्ट टर्म आंकड़ों पर उनका फोकस नहीं है। भारत की जो बड़ी तस्वीर बन रही है वह यही बता रही है कि इसमें विशाल क्षमता है।

उन्होंने धीमी पड़ती चीनी अर्थव्यवस्था से तुलना करते हुए कहा कि भारत विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा। वर्ल्ड बैंक की इस नई रिपोर्ट के लेखक कोसे ने कहा कि भारत के तीन सालों के विकास के आंकड़े काफी अच्छे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में चीन 6.8 फीसदी की रफ्तार से आगे बढ़ा। यह भारत की तुलना में केवल 0.1 फीसदी अधिक है। 2018 में चीन के लिए अनुमान 6.4 फीसदी विकास दर का है। अगले दो सालों के लिए यह अनुमान और घटाकर क्रमशः 6.3 और 6.2 फीसदी कर दिया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement