Friday, March 29, 2024
Advertisement

आम बजट 2018: वित्त मंत्री अरुण जेटली का किसानों के लिए बड़ा ऐलान, किसानों को मिलेगी फ़सल की लागत पर भारी राहत

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज यहां वित्त बजट 2018-19 में किसानों को बड़ी राहत देते हुए घोषणा की कि खरीफ की सभी फसलों का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य उत्‍पादन लागत का डेढ़ गुना करने का फैसला किया गया है

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: February 01, 2018 11:41 IST
farmers- India TV Hindi
farmers

नयी दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज यहां वित्त बजट 2018-19 में किसानों को बड़ी राहत देते हुए घोषणा की कि खरीफ की सभी फसलों का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य उत्‍पादन लागत का डेढ़ गुना करने का फैसला किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ाना ही काफी नहीं है, किसानों को एमएसपी का फायदा भी मिलना चाहिए. आगामी खरीफ सीजन में किसानों को लागत का 150 फीसद देने का सैद्धांतिक फैसला किया गया है.

जेटली ने कहा कि देश में कृषि उत्‍पादन रिकॉर्ड स्‍तर पर हुआ है. 275 मिलियन टन खाद्यान का उत्पादन हुआ है. नीति आयोग केंद्र एवं राज्य सरकारों के साथ चर्चा कर एक पुख्ता व्यवस्था तैयार करेगा जिससे किसानों को उनकी फसल के उचित दाम मिल सके. उन्होंने कहा कि सर‍कार किसानों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध. रबी की अधिकांश फसलों के लिए समर्थन मूल्‍य लागत से डेढ़ गुना तय किया जा चुका है.

वित्त मंत्री ने कहा कि अब तक उत्पादन बढ़ाने पर ज़ोर था लेकिन अब हम 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करेंगे. सरकार किसानों की बेहतरी के लिए काम कर रही है. 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement