1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. महाशिवरात्रि पर दर्शन के लिए महाकाल आ रहे है तो जान लें, ये रहेगी दर्शन व्यवस्था

महाशिवरात्रि पर दर्शन के लिए महाकाल आ रहे है तो जान लें, ये रहेगी दर्शन व्यवस्था

मंदिर में शीघ्र दर्शन के लिए समिति ने 250 रूपए का टिकट रखा। ये श्रद्धालु शंख द्वार के सामने फेसेलिटी सेन्टर से प्रवेश करेंगे।

Written by: Khabarindiatv.com [Published on:09 Feb 2018, 11:38 PM IST]
Mahakal mandir ujjain- Khabar IndiaTV
Mahakal mandir ujjain

उज्जैन: श्री महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व ग्वालियर पंचाग के आधार पर तय तिथि के अनुसार 13 फरवरी को मनाया जायेगा। पर्व के अवसर पर शहर आ रहे श्रद्धालुओं को सुलभ व सुव्यवस्थित तरीके से दर्शन हो सके इसे लेकर मंदिर प्रशासन ने दर्शन व्यवस्था की तैयारी कर ली है। शुक्रवार दोपहर प्रशासनिक अधिकारियों ने पूरी व्यवस्था का जायजा लिया।

इस प्रकार रहेगी दर्शन व्यवस्था

महाशिवरात्रि पर्व पर सामान्य श्रद्धालुओं के लिए दर्शन व्यवस्था हरसिद्धि चौराह से रहेगी। श्रद्धालु यहां लगे बैरिकेट में लगी लाइन में प्रवेश करते हुए बड़ा गणेश मंदिर के सामने से होते हुए माधवसेवा न्यास पार्किंग स्थल से झिझेक द्वार से होते हुए मुख्यप्रवेश द्वार से होकर फेसेलिटी सेन्टर के झिकझेक होते हुए टनल, मार्बल गलियारा, सभामंडप होते हुए भगवान श्री महाकाल के दर्शन करेंगे।

250 रुपए विशेष दर्शन टिकट वाले श्रद्धालु
मंदिर में शीघ्र दर्शन के लिए समिति ने 250 रूपए का टिकट रखा। ये श्रद्धालु शंख द्वार के सामने फेसेलिटी सेन्टर से प्रवेश करेंगे। इसी प्रकार दिव्यांगजन, असहाय का प्रवेश पुलिस चौकी के पास भस्म आरती 4 नम्बर गेट से रहेगा।

महाकाल मंदिर के आसपास का क्षेत्र होगा नो व्हीकल झोन
बैठक में पुलिस व्यवस्था, यातायात व्यवस्था पर विस्तार से जानकारी देते हुए बताया गया कि महाशिवरात्रि के दिन महाकाल मंदिर के आसपास का क्षेत्र नो व्हीकल झोन रहेगा। मंदिर के पास कोट मोहल्ला से महाकाल मंदिर, बेगमबाग से यादव धर्मशाला, हरसिद्धि से बडागणेश मंदिर से 4 नम्बर गेट, 24 खम्बा मंदिर से महाकाल थाना, गरीब नवाज काॅलोनी एवं निर्गम द्वार तक तथा बेगमबाग रोड से रूद्रसागर तक नो व्हीकल झोन रहेगा।

यहां रहेगी वाहन की पार्किंग व्यवस्था
इंदौर -देवास -मक्सी रोड से आने वाले वाहन हरिफाटक ब्रिज की टी (तीसरी भुजा) से होकर चारधाम मंदिर पर पार्किंग व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार बडनगर रोड से आने वाले वाहन मुल्लापुरा, शंकराचार्य चौक से नृसिंहघाट ब्रिज से नृसिंहघाट रोड, कार्तिक मेला ग्राउण्ड एवं झालरिया मठ के सामने मैदान, उन्हैल एवं आगर रोड की ओर से आने वाले वाहन चामुण्डा माता चौराह से होते हुए हरिफाटक ब्रिज की टी से चारधाम मंदिर पार्किंग स्थल पर आ सकेंगे। इसी प्रकार वी.आई.पी. के वाहन हरिफाटक ब्रिज की टी से इंटरपिटिशन सेन्टर के समीप होते हुए गरीब नवाज होकर माधव सेवा न्यास के पीछे पार्किंग स्थल रहेगा। इन्दौर रोड से आने वाली बसों के लिए लालपुल ब्रिज होकर नृसिंहघाट कार्तिक मेला ग्राउण्ड में पार्किंग व्यवस्था की गई है।

रिपोर्ट इनपुट-प्रतीक खेड़कर, उज्जैन

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: महाशिवरात्रि पर दर्शन के लिए महाकाल आ रहे है तो जान लें, ये रहेगी दर्शन व्यवस्था: ujjain Maha Shivaratri mahakal darshan
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change