Friday, April 19, 2024
Advertisement

मुंबई-गोवा तेजस एक्सप्रेस को कल दिखाई जाएगी हरी झंडी, प्लेन जैसी खूबियों से लैस ट्रेन

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के किराये से 20 फीसदी ज्यादा होगा। सीसीटीवी कैमरों और धुएं एवं आग का पता लगाने वाली प्रणालियों जैसे सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस को रेल मंत्री सुरेश प्रभु 22 मई को मुंबई से गोवा के लिए रवाना करेंगे।

Bhasha Bhasha
Updated on: May 21, 2017 22:18 IST
tejas express- India TV Hindi
tejas express

नई दिल्ली: तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के किराये से 20 फीसदी ज्यादा होगा। सीसीटीवी कैमरों और धुएं एवं आग का पता लगाने वाली प्रणालियों जैसे सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस को रेल मंत्री सुरेश प्रभु 22 मई को मुंबई से गोवा के लिए रवाना करेंगे।

इस ट्रेन में यात्रियों को यात्रा के दौरान खाना ऑर्डर करने का विकल्प मिलेगा। यदि कोई यात्री टिकट खरीदते वक्त भोजन का विकल्प चुनता है तो किराये में खानपान शुल्क जोड़ा जाएगा। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि शताब्दी के मुकाबले तेजस के मूलभूत किराये में 20 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोत्तरी है। सुपरफास्ट सरचार्ज, आरक्षण शुल्क और खानपान शुल्क अलग से लगाए जाएंगे।

बगैर भोजन के तेजस में एग्जिक्यूटिव श्रेणी का किराया 2,540 रूपए तय रहेगा और भोजन के साथ किराया 2,940 रूपए होगा। भोजन के साथ चेयर कार का किराया 1,850 रूपए होगा और भोजन के बगैर इसका किराया 1,220 रूपए होगा। शताब्दी का किराया एग्जिक्यूटिव श्रेणी और चेयर कार श्रेणी में क्रमश: 2,390 रूपए और 1,185 रूपए है जिसमें भोजन भी शामिल होता है।

शुक्रवार को यहां तेजस के नए डिब्बों का निरीक्षण करते समय प्रभु ने कहा था कि चूंकि ट्रेन बेहतर सुविधाओं से लैस है, लिहाजा सामान्य मेल या एक्सप्रेस सेवा की तुलना में इसका किराया भी थोड़ा ज्यादा रहेगा।

कपूरथला के रेल कोच कारखाने में इस ट्रेन के डिब्बे बनाए गए हैं। इस ट्रेन में 19 डिब्बे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement