1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ZippyCar: टाटा मोटर्स ने पेश किया नई ZICA

ZippyCar: टाटा मोटर्स ने पेश किया नई ZICA

नई दिल्‍ली:  टाटा मोटर्स ने अपनी बहुप्रतीक्षित हैचबैक कार जीका का फर्स्‍ट लुक जारी कर दिया है। कंपनी इसी हफ्ते जीका को मीडिया के सामने पेश करने जा रही है। इससे पहले कंपनी ने आज

India TV News Desk [Updated:30 Nov 2015, 1:54 PM IST]
ZippyCar: टाटा मोटर्स ने पेश...- Khabar IndiaTV
ZippyCar: टाटा मोटर्स ने पेश किया नई ZICA

नई दिल्‍ली:  टाटा मोटर्स ने अपनी बहुप्रतीक्षित हैचबैक कार जीका का फर्स्‍ट लुक जारी कर दिया है। कंपनी इसी हफ्ते जीका को मीडिया के सामने पेश करने जा रही है। इससे पहले कंपनी ने आज अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर नई कारों की तस्‍वीर जारी की है। बाजार में यह कार जनवरी 2016 के पहले सप्‍ताह में कदम रखेगी। कंपनी इस कार को शहरी ड्राइविंग के अनुकूल बताते हुए जिप्‍पी कार के नाम से प्रचारित करेगी। इससे पहले कंपनी अपनी इस कार को काइट नाम से दुनिया भर के ऑटो शो में प्रदर्शित कर चुकी है। टाटा मोटर्स ने पिछले सप्‍ताह ही नई कार को जीका नाम दिया है।

इंडिका को रिप्‍लेस करेगी

हालांकि कंपनी ने अभी इसकी कीमत की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत दूसरी हैचबैक कार टाटा बोल्‍ट से कम होगी। कंपनी इस कार के साथ अपनी दूसरी फेमस कार इंडिका को रिप्‍लेस कर सकती है। हालांकि कंपनी टाटा इंडिका के कॉमर्शियल वर्जन को चालू रख सकती है। जीटा का इंडिका के ही मॉडिफाइड प्‍लेटफार्म पर तैयार किया गया है। मार्केट में जीका का मुकाबला हुडई की आई10, मारुति सुजुकी की सेलेरिया और वैगनआर के अलावा शेवरले की बीट से माना जा रहा है।

‘जीका‘ की तकनीकी खासियत
टाटा जीका में 1.05 लीटर का 3 सिलिंडर वाला डीजल इंजन लगाया गया है, जिससे कार को 64 बीएचपी की शक्ति मिलेगी तथा 25 किमी प्रतिलीटर का माइलेज भी मिलेगा। वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 3 सिलिंडर का 1.2 लीटर वाला रेवोट्रोन इंजन लगा है। पूरा इंजन एल्‍युमिनियम से बनाया गया है। ऐसी उम्‍मीद है कि जीका का एएमटी गियरबॉक्‍स युक्‍त वेरिएंट भी पेश किया जाएगा। जीका में टच स्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, स्‍टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्‍स, फोन तथा ऑडियो सिस्‍टम भी लगाया गया है। इसके अलावा ब्‍लूटूथ सपोर्ट, डुअल फ्रंट एयरबैग्‍स, एबीएस, इलेक्ट्रिक्‍ली एडजस्‍टेबल रियर व्‍यू मिरर्स तथा फॉगलैम्‍प भी दिए गए हैं।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: ZippyCar: टाटा मोटर्स ने पेश किया नई ZICA
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee