Friday, April 19, 2024
Advertisement

जल्द ही सभी ट्रेनों में 22 डिब्बे होंगे, किसी भी मार्ग पर चल सकेंगी

सभी ट्रेनों में 22 डिब्बे होंगे, प्लेटफार्म का आकार बढ़ाया जाएगा और दूसरे संबंधित बदलाव भी किए जाएंगे...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 02, 2018 20:43 IST
indian railway- India TV Hindi
indian railway

नई दिल्ली: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि भारतीय रेल डिब्बों की संख्या के संदर्भ में ट्रेनों के मानकीकरण की योजना बना रहा है ताकि सभी ट्रेन सभी रूट पर चल सकें। उन्होंने कहा कि जल्द ही सभी ट्रेनों में 22 डिब्बे होंगे और ये ट्रेनें किसी भी मार्ग पर चल सकेंगी।

गोयल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सभी ट्रेनों में 22 डिब्बे होंगे, प्लेटफार्म का आकार बढ़ाया जाएगा और दूसरे संबंधित बदलाव भी किये जायेंगे। इंजीनियरिंग विभाग इस पर गौर कर रहा है।’’ फिलहाल ट्रेन के डिब्बे दो तरह- आईसीएफ और एलएचबी होते हैं तथा ट्रेनों में डिब्बों की संख्या जरूरत के हिसाब से 12,16,18, 22 अथवा 26 होती हैं।

भारतीय रेल के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘अगर हर ट्रेन में डिब्बों की संख्या समान होगी तो हम किसी एक ट्रेन का इंतजार करने की बजाय मौके पर उपलब्ध कोई भी ट्रेन रवाना कर सकेंगे।’’

उन्होंने कहा कि पहले चरण में ट्रेनों के 300 से अधिक समूहों और उनके रूट की पहचान की गई है। एक रूट पर ट्रेनों की संख्या में बदलाव और उनका समय नयी समय-सारिणी में उपलब्ध होंगे। नई समय-सारिणी का प्रकाशन जुलाई में किया जाना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement