1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. RAJAT SHARMA BLOG: यूपी में धार्मिक स्थानों पर लाउडस्पीकर का उपयोग

RAJAT SHARMA BLOG: यूपी में धार्मिक स्थानों पर लाउडस्पीकर का उपयोग

लखनऊ में गुरुवार को पुलिस अधिकांश मंदिरों और मस्जिदों में गई और उन्हें कोर्ट के इस फैसले के बारे में बताया। इस दौरान पुलिसवाले जिस रोल में और जिस अंदाज में प्यार से बात करते हुए दिखे, आमतौर पर उत्तर प्रदेश की पुलिस से इसकी उम्मीद नहीं होती।

Edited by: Rajat Sharma [Updated:12 Jan 2018, 5:17 PM IST]
Rajat sharma blog- Khabar IndiaTV
Rajat sharma blog

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को आदेश दिया है कि वह सभी धार्मिक और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अनधिकृत रूप से लगे लाउडस्पीकर को 20 जनवरी तक हटा ले। हाईकोर्ट के इस आदेश के बाद जिला प्रशासन द्वारा सर्वे कराया जा रहा है। धार्मिक स्थानों के प्रबंधन को कहा जा रहा है कि वे प्रशासन से 15 जनवरी तक इसकी इजाजत ले लें, ऐसा नहीं करने पर कोर्ट द्वारा तय समय सीमा में उनके लाउडस्पीकर और अन्य साउंड सिस्टम हटा दिए जाएंगे। 

निस्संदेह वक्त कम है, और यह टास्क बड़ा है। एक अनुमान के मुताबिक यूपी में साढ़े तीन लाख से ज्यादा धार्मिक स्थान हैं जहां लाउडस्पीकर का इस्तेमाल होता है। इनमें से करीब तीन लाख गांवों में हैं। हर गांव, सभी मंदिरों में और मस्जिदों में जाकर सर्वे करना आसान नहीं होगा। लखनऊ में गुरुवार को पुलिस अधिकांश मंदिरों और मस्जिदों में गई और उन्हें कोर्ट के इस फैसले के बारे में बताया। इस दौरान पुलिसवाले जिस रोल में और जिस अंदाज में प्यार से बात करते हुए दिखे, आमतौर पर उत्तर प्रदेश की पुलिस से इसकी उम्मीद नहीं होती। अच्छी बात है कि पुजारी और मौलवी सहयोग कर रहे हैं और पुलिस भी प्यार से सबको समझा रही है। सबकुछ कोर्ट के आदेश से हो रहा है इसलिए इसमें सियासत की गुंजइश कम है। (रजत शर्मा)

Promoted Content
auto-expo