Thursday, March 28, 2024
Advertisement

RAJAT SHARMA BLOG: राजनीतिक दलों के लिए इलेक्ट्रोरल बॉन्ड्स स्वागत योग्य कदम

सभी राजनीतिक दलों को इसका स्वागत करना चाहिए। क्योंकि जनता में यह आम धारणा बन चुकी है कि अधिकांश राजनीतिक दल चुनाव के दौरान अपने निहित स्वार्थों के लिए बड़े पैमाने पर ब्लैकमनी लेते हैं।

Rajat Sharma Written by: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Published on: January 03, 2018 19:15 IST
electoral bond- India TV Hindi
electoral bond

चुनाव के दौरान चंदा लेने की इच्छा रखनेवाले राजनीतिक दलों के लिए केंद्र सरकार ने ब्याज मुक्त इलेक्ट्रोरल बॉन्ड्स का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। राजनीतिक दलों के चंदे में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह स्वागतयोग्य कदम उठाया है। सभी राजनीतिक दलों को इसका स्वागत करना चाहिए। क्योंकि जनता में यह आम धारणा बन चुकी है कि अधिकांश राजनीतिक दल चुनाव के दौरान अपने निहित स्वार्थों के लिए बड़े पैमाने पर ब्लैकमनी लेते हैं। आजादी के 70 साल में राजनीतिक दल औद्योगिक घरानों, बड़ी-बड़ी कंपनियों से पैसा लेते रहे हैं। इसमें बड़ी मात्रा में ब्लैकमनी होता है। इलेक्ट्रोरल बॉन्ड्स लॉन्च होने से अब KYC (know your customer) डिटेल्स चंदा देनेवालों को भरना होगा। चंदा देनेवाले चाहें तो गुमनाम रहकर भी दान कर सकते हैं। लोगों में यह धारणा है कि चुनाव जीतने के बाद राजनीतिक दल उन लोगों को फायदा पहुंचाती है जिन्होंने चुनाव के वक्त चंदा दिया हो। इसलिए राजनीतिक दलों की छवि को ठीक करने के लिए यह जरूरी है कि उन्हें मिलने वाला चंदा पूरी तरह पारदर्शी हो। यह कदम साफ और निष्पक्ष चुनाव को सुनिश्चित करने के लिए दूरगामी कदम साबित होगा। (रजत शर्मा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement