Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

PNB Fraud: विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी का पासपोर्ट रद्द किया

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपियों आभूषण कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी के पासपोर्ट रद्द कर दिये गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 24, 2018 19:00 IST
Nirav modi mehul choksi- India TV Hindi
Nirav modi mehul choksi

नयी दिल्ली: पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपियों आभूषण कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी के पासपोर्ट रद्द कर दिये गए हैं। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने आज बताया कि प्रवर्तन निदेशालय की सलाह पर मंत्रालय ने 16 फरवरी से चार सप्ताह के लिये तत्काल प्रभाव से उनके पासपोर्ट की वैधता निलंबित कर दी थी और उन्हें जवाब देने के लिये एक सप्ताह का वक्त दिया था कि क्यों न उनके पासपोर्ट जब्त कर लिये जाएं या रद्द कर दिये जाएं। 

मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया, ‘‘चूंकि उन्होंने अब तक जवाब नहीं दिया है इसलिये उनके पासपोर्ट रद्द कर दिये गए हैं।’’ मोदी और चोकसी को दिये गए नोटिस में मंत्रालय ने साफ कर दिया था कि अगर वे जवाब देने में विफल रहते हैं तो उनके पासपोर्ट रद्द कर दिये जाएंगे। मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि भावी कार्रवाई जांच एजेंसियों की सलाह पर की जाएगी। 

पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत के बाद धोखाधड़ी सामने आने पर कई जांच एजेंसियां मोदी, चोकसी और अन्य के खिलाफ जांच कर रही हैं। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि उन्होंने बैंक के कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से राष्ट्रीयकृत बैंक को 11 हजार 400 करोड़ रुपये का चूना लगाया। केंद्रीय जांच ब्यूरो ( CBI) और ईडी ने मामले में दो-दो प्राथमिकियां दर्ज की हैं। मोदी और चोकसी के बारे में कहा जाता है कि उनके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किये जाने से पहले ही दोनों देश छोड़ चुके हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement