Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018: पीएम मोदी ने देहरादून के FRI में शुरू किया योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड में आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री यहां कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हजारों स्वयंसेवकों के साथ 'योगासन' करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 21, 2018 7:17 IST
international yoga day- India TV Hindi
international yoga day

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में हजारों स्वयंसेवियों के साथ योगासन शुरू कर दिया है। साथ ही देशभर से कई केन्द्रीय मंत्रियों ने भा योग शुरू कर दिया है। देहरादून का कार्यक्रम हिमालय की गोद में स्थापित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में चल रहा है। केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, सुरेश प्रभु, उमा भारती, रामविलास पासवान, रविशंकर प्रसाद क्रमश : लखनऊ, नागपुर , चेन्नई, रुद्रप्रयाग,  हाजीपुर  और  पटना में कार्यक्रमों में शामिल होंगे। 

इसके अलावा अन्य मंत्री अनंत कुमार, जे पी नड्डा, नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल और प्रकाश जावडेकर क्रमश : बेंगलुरू, शिमला, ग्वालियर, नोएडा और मुंबई में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल होंगे। योग दिवस पर आज दुनियाभर में योग संबंधी कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योगासन भारतीय ऋषियों द्वारा मानवजाति को दिये गये सबसे अनमोल उपहारों में से एक है। 

मोदी के हवाले से बयान में कहा गया, ‘‘ योग सिर्फ शरीर को फिट रखने वाला अभ्यास नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य का पासपोर्ट है, फिटनेस और तंदरुस्ती की कुंजी है। योग केवल वह अभ्यास नहीं जो आप सुबह करते हैं। पूरी समझदारी और जागरूकता के साथ अपने दिनभर के क्रियाकलाप करना भी योग का ही रूप है।’’ 

बयान में कहा गया कि योग संयम और संतुलन का वादा करता है। मानसिक तनाव से पीड़ित विश्व में यह शांति का वादा करता है। ध्यान भंग करने वाले विश्व में यह ध्यान केन्द्रित करने में मदद करता है। भय के विश्व में यह आशा , मजबूती और साहस का वादा करता है। प्रधानमंत्री ने विभिन्न योगासनों वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी साझा कीं। उन्होंने दुनियाभर में विभिन्न स्थानों पर योग करते लोगों की तस्वीरें भी डालीं। 

मोदी ने इससे पहले 2015 में नयी दिल्ली के राजपथ , 2016 में चंडीगढ के कैपिटल कांप्लैक्स और 2017 में लखनऊ के रामाबाई अंबेडकर सभा स्थल में योग कार्यक्रमों में भाग लिया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement