1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. विरोध के बीच आज 12वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77.79 रुपये प्रति लीटर

विरोध के बीच आज 12वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77.79 रुपये प्रति लीटर

तेल की कीमत में ऐसी आग लगी है कि इन दिनों सुबह-सुबह लोगों को चाय-नाश्ते के बजाय तेल की कीमत जानने में दिलचस्पी रहती है। तेल की बढ़ती कीमत का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि जो पेट्रोल दिल्ली में 15 मई को 74 रुपये 95 पैसे प्रति लीटर बिक रहा था उसमें तीन रुपये से ज्यादा का इजाफा हो चुका है।

Written by: Khabarindiatv.com [Updated:25 May 2018, 8:31 AM IST]
Petrol, diesel prices hit fresh high, Rahul Gandhi gives PM Modi a fuel challenge- Khabar IndiaTV
विरोध के बीच आज 12वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77.83 रुपये प्रति लीटर

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमत पर विरोध के बीच आज लगातार बारहवें दिन भी बढ़ गई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 36 पैसे का इजाफा हुआ है तो डीजल में 22 पैसे की वृद्धि हुई है। आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77 रुपये 79 पैसे प्रति लीटर है जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 68 रुपये 71 पैसे है। देश के दूसरे शहरों में भी पेट्रोल और डीजल के दाम इसी तरह बढ़े हैं। इसकी वजह से आम लोगों की हालत खराब है। विरोधी दल से लेकर आम लोग तक सड़क पर हैं। सरकार बार-बार भरोसा तो दे रही है लेकिन कीमतें हैं कि घटने का नाम नहीं ले रही।

तेल की कीमत में ऐसी आग लगी है कि इन दिनों सुबह-सुबह लोगों को चाय-नाश्ते के बजाय तेल की कीमत जानने में दिलचस्पी रहती है। तेल की बढ़ती कीमत का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि जो पेट्रोल दिल्ली में 15 मई को 74 रुपये 95 पैसे प्रति लीटर बिक रहा था उसमें तीन रुपये से ज्यादा का इजाफा हो चुका है। हालात ऐसे हो गए हैं कि अब दिल्ली को छोड़कर बाकी तीनों मेट्रोपोलिटन शहरों कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत अस्सी रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गई है।

मुंबई में पेट्रोल डीजल सबसे मंहगा है। इसके अलावा भोपाल, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, पटना, श्रीनगर, त्रिवेंद्रम में भी पेट्रोल अस्सी रुपए से ऊपर बिक रहा है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77 रुपए 83 पैसे है जबकि एक लीटर डीजल 68 रुपए 75 पैसे में बिक रहा है। मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 85 रुपए 29 पैसे है जबकि एक लीटर डीजल के लिए मुंबईकरों को 72 रुपए 96 पैसे देने पड रहे हैं। कोलकाता के लोगों को भी पेट्रोल 80 रुपए 12 पैसे प्रति लीटर और डीजल 71 रुपए आठ पैसे प्रति लीटर देने पड़ रहे हैं। इसी तरह चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अस्सी रुपए बयालिस पैसे पर पहुंच गई है तो डीजल का रेट 72 रुपए 35 पैसे है।

पेट्रोल-डीजल की इसी आसमान छूती कीमतों ने सियासी दलों को सरकार को घेरने का मौका दे दिया है। कांग्रेस और दूसरे दल देशभर में पेट्रोल-डीजल के रेट कम करने के लिए अलग-अलग तरीके से प्रदर्शन कर रहे हैं। कहीं सड़क जाम किया गया तो कहीं बैलगाड़ी पर रैली निकाली गई। लखनऊ में तो बाकायदा जीरो परसेंट इंटरेस्ट पर पेट्रोल लोन देने का भी इंतजाम किया गया। कार्यकर्ता सड़क पर थे तो इनके नेताओं ने भी अपने-अपने तरीके से सरकार को घेरा। फिटनेस चैलेंज के बहाने राहुल गांधी ने पीएम मोदी को तेल की कीमत कम करने का चैलेंज दिया।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “आदरणीय प्रधानमंत्री, ये देख कर खुशी हुई कि आपने विराट कोहली का चैलेंज स्वीकार किया है। एक मेरी तरफ से...तेल की कीमत घटाइये, नहीं तो कांग्रेस देश भर में विरोध प्रदर्शन कर आपको ऐसा करने पर मजबूर कर देगी। आपके जवाब का इंतजार है।“ राहुल की तरह ममता बनर्जी और तेजस्वी ने भी प्रधानमंत्री को तेल के दाम कम करने का चैलेंज दे दिया। विरोधियों के हमले बढ़े तो पेट्रोलियम मंत्री सामन आए और कहा कि सरकार जनता को राहत देने के उपाय खोज रही है। जल्दी ही कोई न कोई उपाय खोज लिया जाएगा।

सरकार की अपनी दलील है, विरोधियों की अपनी लेकिन इन सबके बीच जब तक केंद्र सरकार कोई उपाय नहीं तलाश लेती तब राज्य सरकारें अपने टैक्स कम कर आम लोगों को राहत दे सकती हैं। इससे पहले भी ऐसा हो चुका है। कई राज्य सरकारों ने अपने टैक्स कम कर अपने सूबे के लोगों को राहत दी भी है। बता दें कि फिटनेस चैलेंज की शुरुआत राज्यवर्धन सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वर्क आउट वीडियो ट्वीट करके की थी। इस चैलेंज के तहत काम करते हुए फिट रहने के लिए सामने वाले को चैलेंज करना होता है और जो भी यह चैलेंज एक्सेप्ट करता है वह किसी और को यही चैलेंज देता है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: विरोध के बीच आज 12वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 77.79 रुपये प्रति लीटर - Petrol, diesel prices hit fresh high, Rahul Gandhi gives PM Modi a fuel challenge
Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju