Friday, March 29, 2024
Advertisement

हंगामे के साथ शुरू हुआ बजट सत्र का दूसरा राउंड, बैंकिंग घोटाले पर जबर्दस्त विरोध

भाजपा दावा कर चुकी है कि पीएनबी घोटाला उस समय शुरू हुआ जब संप्रग सत्ता में थी और उसकी सरकार ने तत्परता से कार्रवाई की जिसके चलते धोखाधड़ी सामने आयी। इस मुद्दे को लेकर सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के बीच संसद में टकराव होने के आसार हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 05, 2018 11:52 IST
संसद के दोनों सत्रों...- India TV Hindi
Image Source : PTI संसद के दोनों सत्रों की बैठक कल करीब एक माह के अंतराल के बाद शुरू होने जा रही है।

नई दिल्ली: संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत ही हंगामे के साथ हुई है। आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर मचे हंगामे के चलते लोकसभा पहले दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है। वहीं, राज्यसभा भी आंध्र और PNB धोखाधड़ी को लेकर हंगामे के चलते पहले 11 बजकर 20 मिनट और फिर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दल केंद्र सरकार को बैंकिंग घोटाले में घेरने जुटे हैं। इस दौरान भगोड़े आर्थिक अपराधी विधेयक और तीन तलाक संबंधी विधेयक को पारित कराना सरकार के एजेंडे में शीर्ष स्थान पर है। हीरा व्यापारी नीरव मोदी एवं अन्य के 12700 करोड़ रूपये के घोटाले और उसके बाद देश से भाग जाने के बाद सरकार ने आर्थिक अपराधियों को निशाने पर लेने संबंधी विधेयक को मंजूरी दी है।

इस विधेयक में फरार आर्थिक अपराधियों एवं रिण चूककर्ताओं की संपत्तियों को कुर्क करने का प्रावधान है। विपक्ष इस बात का प्रयास करेगा कि धोखाधड़ी के लिए सरकार को घेरा जाए और उस पर हमला तेज किया जाए। विपक्ष इस बात को विशेष तौर पर उठायेगा कि नीरव मोदी से पहले शराब व्यवसायी विजय माल्या भी सार्वजनिक बैंकों से करोड़ों रूपये का रिण लेकर देश से चम्पत हो गया। भाजपा दावा कर चुकी है कि पीएनबी घोटाला उस समय शुरू हुआ जब संप्रग सत्ता में थी और उसकी सरकार ने तत्परता से कार्रवाई की जिसके चलते धोखाधड़ी सामने आयी। इस मुद्दे को लेकर सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के बीच संसद में टकराव होने के आसार हैं। बहरहाल, भाजपा इस बात के काफी उत्साहित है कि त्रिपुरा में उसकी शानदार जीत हुई है और नगालैंड एवं मेघालय में उसका बेहतरीन प्रदर्शन रहा जबकि कांग्रेस को बड़ी पराजय झेलनी पड़ी।पार्टी सूत्रों ने बताया कि सत्तारूढ़ दल इस बार संसद में सक्रिय मुद्रा में रह सकता है और कांग्रेस नीत सरकारों के शासनकाल में हुए घोटालों को उठा सकता है।

PM मोदी का अमित शाह और मंत्रियों ने किया जोरदार स्वागत 

संसद सत्र में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद अमित शाह समेत सभी केंद्रीय मंत्रियों ने जोरदार स्वागत किया। पूर्वोत्तर में पार्टी के शानदार प्रदर्शन के बाद संसद के पहले दिन PM मोदी का सभी मंत्रियों ने अभिनंदन किया और साथ में तस्वीरें खिंचवाईं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement