Friday, April 19, 2024
Advertisement

25 हजार साल पहले भारत में पाए जाते थे शुतुरमुर्ग: अध्ययन

मूल रूप से अफ्रीका में निवास करने वाले, उड़ने में अक्षम पक्षी, शुतुरमुर्ग करीब 25,000 वर्ष पहले भारत में रहते थे। सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मोलेक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) ने यहां एक अध्ययन में इस बात का दावा किया है।

Bhasha Bhasha
Published on: March 12, 2017 15:30 IST
ostrich- India TV Hindi
ostrich

हैदराबाद: मूल रूप से अफ्रीका में निवास करने वाले, उड़ने में अक्षम पक्षी, शुतुरमुर्ग करीब 25,000 वर्ष पहले भारत में रहते थे। सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मोलेक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) ने यहां एक अध्ययन में इस बात का दावा किया है।

ये भी पढ़े

शुतुरमुर्ग का मूल निवास स्थल अफ्रीका है लेकिन कई जीव वैग्यानिकों और पुरातत्वविदों को समय समय पर भारत में, मुख्य रूप से राजस्थान और मध्य प्रदेश में, शुतुरमुर्ग के अंडों के खोल मिले है।

हाल में शुतुरमुर्ग के जीवाश्म अंडों के खोल का डीएनए अध्ययन कराया गया।

सीसीएमबी के वरिष्ठ प्रधान वैग्यानिक कुमारस्वामी थंगराज ने हाल में कहा, हमने डीएनए अध्ययन द्वारा शुतुरमुर्ग के अंडों के खोल का सफलतापूर्वक विश्लेषण किया जिससे यह प्रमाणित हुआ कि भारत में पाये गये अंडों के खोल आनुवांशिक रूप से अफ्रीकी शुतुरमुर्ग के अंडों के खोल के समान हैं।

थंगराज ने कहा, अध्ययन से पता चला कि अंडों के यह खोल कम से कम 25,000 वर्ष पुराने हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement