1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. क्या है PM मोदी का फ्री हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत?

क्या है PM मोदी का फ्री हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत?

आयुष्मान भारत योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा और सीनियर सिटीजन इंश्योरेंस स्कीम का स्थान लेगी। मौजूदा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में अब तक गरीब परिवारों को 30 हजार रुपये का सलाना कवरेज ही मिलता आया है लेकिन अब ये 5 लाख रूपये होगा।

Written by: Khabarindiatv.com [Updated:14 Apr 2018, 2:06 PM IST]
Know what is ayushman bharat scheme- Khabar IndiaTV
क्या है PM मोदी का फ्री हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत?  

नई दिल्ली: देश के करोड़ों गरीबों का सपना आज साकार हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मुफ्त हेल्थ स्कीम की शुरुआत की। अब इस स्कीम के तहत गरीब से गरीब परिवार भी अब बड़े-बड़े प्राइवेट अस्पतालों में अपना फ्री इलाज करा पाएगा। मोदी केयर के नाम से मशहूर इस स्कीम की लॉन्चिंग छत्तीसगढ़ के बीजापुर से हुई। आयुष्मान भारत स्कीम के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा जिससे देश के करीब 10 करोड़ गरीब परिवार इसका लाभ उठा सकेंगे। परिवार के सदस्यों की सीमा पर कोई रोक नहीं होगी। यानी करीब 50 करोड़ लोगों को ये सुविधा मिलेगी। (आज से PM मोदी का 'आयुष्मान भारत', हर गरीब का मुफ्त में होगा इलाज)

स्कीम का लाभ लेने वाले परिवारों का चयन आर्थिक आधार पर होगा जिनका देश के चुने हुए प्राइवेट अस्पतालों में भी फ्री इलाज हो सकेगा। आयुष्मान भारत योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा और सीनियर सिटीजन इंश्योरेंस स्कीम का स्थान लेगी। मौजूदा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में अब तक गरीब परिवारों को 30 हजार रुपये का सलाना कवरेज ही मिलता आया है लेकिन अब ये 5 लाख रूपये होगा। इस स्कीम के लिए सरकार ने 85 हज़ार 217 करोड़ की राशि अलॉट की है। यह राशि 31 मार्च 2020 तक के लिये होगी। अभी तक की जानकारी के मुताबिक इस योजना पर खर्च होने वाली राशि का 60 फीसदी केंद्र सरकार और 40 फीसदी राज्य सरकार वहन करेगी।

फ्री हेल्थ स्कीम को मोदी सरकार की गेम चेंजर स्कीम माना जा रहा है। यानी ये स्कीम 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ा फायदा पहुंचा सकती है। फ्री हेल्थ स्कीम का सपना मोदी सरकार ने इस साल बजट में दिखाया था। वो सपना आज साकार होने जा रहा है। दुनिया की इस सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम के ऐलान के लिए छत्तीसगढ़ के बीजापुर को चुना गया है जिसके पीछे भी प्रधानमंत्री मोदी की एक सोच है। मोदी सरकार ने देश भर के सबसे पिछड़े 115 जिले चुने हैं। इन जिलों की लिस्ट बनाकर सरकार इन्हें विकसित करने की योजना बना रही है।

81 फीसदी अनुसूचित जनजाति वाला बीजापुर बुरी तरह से नक्सल प्रभावित इलाका है और पिछड़े जिलों के लिस्ट में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला दूसरा जिला है। प्रधानमंत्री बीजापुर से स्कीम की शुरुआत कर इस जिले के विकास को अहमियत देना चाहते हैं। मोदी सरकार सिर्फ फ्री हेल्थ स्कीम ही नहीं ला रही देश भर में प्राइमरी हेल्थ सेंटर को भी मजबूत कर रही है ताकि लोगों को छोटी-मोटी बीमारी के लिए भी जिला अस्पताल और बड़े अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने पड़े।

हेल्थ और वेलनेस सेंटर में ना सिर्फ बीमारियों का इलाज होगा और मुफ्त दवाइयां मिलेंगी बल्कि हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और तीन तरह के कैंसर की प्रारंभिक जांच भी की जाएगी ताकि शुरुआती स्टेज में ही इन बीमारियों को पकड़कर इसका इलाज किया जा सके।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: क्या है PM मोदी का फ्री हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत? - Know what is ayushman bharat scheme
Promoted Content
IPL 2018