1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जानिए कैसे बनवा सकते हैं प्लास्टिक का आधार कार्ड

3 STEP में जानिए कैसे बनवा सकते हैं प्लास्टिक का आधार कार्ड

नई दिल्ली: अगर आपका आधार कार्ड पुराना हो गया है या उसका पेपर खराब हो गया है तो उसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवा

Written by: Khabarindiatv.com [Updated:29 May 2018, 1:42 PM IST]
3 STEP में जानिए कैसे बनवा सकते हैं प्लास्टिक का आधार कार्ड- Khabar IndiaTV
3 STEP में जानिए कैसे बनवा सकते हैं प्लास्टिक का आधार कार्ड

नई दिल्ली: अगर आपका आधार कार्ड पुराना हो गया है या उसका पेपर खराब हो गया है तो उसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवा सकते है। प्लास्टिक का आधार कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से बनवाया जा सकता है। इसके लिए आपको आपको 100 से लेकर 200 रुपए तक खर्च करने होंगे। इसके लिए आपको सिर्फ तीन स्टेप फॉलो करने होंगे और ऑनलाइन माध्यम से आपका आधारकार्ड बन जाएगा।

ऑनलाइन प्लास्टिक का आधार कार्ड बनाने के लिए क्या करें:

STEP 1: www.printmyaadgaar.com वेबसाइट पर लॉग इन करने से आप प्लास्टिक का आधार कार्ड प्राप्त कर सकते है। जिनके पास कागज का आधार कार्ड है वो भी इस वेबसाइड के जरिए प्लास्टिक का आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

STEP 2: रेजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके ई मेल पर एक OTP कोड मिलेगा। इसके बाद आपसे डिटेल्स मांगी जाएंगी जिससे बाद आपको आधार कार्ड की कॉपी को अपलोड करना होगा।

STEP-3  e-आधार कार्ड की कॉपी अपलोड करने के बाद पिनकोड सहित पता सबमिट करना होगा। इसके बाद कार्ड मेकिंग चार्जेज,शिपमेंट फीस और टैक्स पॉप अप विंडो खुलता है जिसमें टोटल पेमेंट की डिटेल्स बता दी जाती है। इसके लिए ऑनलाइन पेमेंट करना होता है। प्लास्टिक कार्ड को बनवाने के लिए लगभग 106 रुपए खर्चा आता है। इसके बाद एक हफ्ते के अंदर रजिस्टर्ड पोस्ट के जरिए प्लास्टिक आधार कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा।

अगली स्लाइड में देखें और तस्वीरें

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: 3 STEP में जानिए कैसे बनवा सकते हैं प्लास्टिक का आधार कार्ड
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018