1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. केरल: बाढ़ से अबतक 37 लोगों की मौत, भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया ‘रेड अलर्ट’

केरल: बाढ़ से अबतक 37 लोगों की मौत, भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया ‘रेड अलर्ट’

पिछले कुछ दिनों से केरल में हो रही जबर्दस्त बारिश में आज कुछ कमी आई लेकिन और बारिश होने के आसार के बीच सरकार सतर्क बनी हुई है।

Edited by: Khabarindiatv.com [Updated:11 Aug 2018, 10:36 PM IST]
Kerala Flood- Khabar IndiaTV
Image Source : PTI Kerala Flood

तिरुवनंतपुरम: पिछले कुछ दिनों से केरल में हो रही जबर्दस्त बारिश में आज कुछ कमी आई लेकिन और बारिश होने के आसार के बीच सरकार सतर्क बनी हुई है। इस मानसून सत्र में गत आठ अगस्त से बारिश और बाढ़ से मृतकों की संख्या 37 हो गई है। राज्यभर में आज बारिश से कुछ राहत मिली। भारतीय मौसम विभाग ने ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए लोगों से सावधानी बरतने के लिए कहा है क्योंकि इडुक्की,वयनाड, कन्नूर, एर्नाकुलम, पल्लकड़ और मलाप्पुरम के ज्यादातर स्थानों पर भारी से भारी बारिश होने के आसार है। 

सीएम ने किया हवाई सर्वेक्षण

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों इडुक्की और वयनाड का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने कहा कि केरल भयंकर बाढ़ से गुजर रहा है और आपदा के कारण काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि अपने घरों और भूमि को खोने वाले लोगों को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जायेगा और अपने परिवार के सदस्य को गंवाने वालों को चार लाख रुपये दिये जाएंगे। 

नौका पलटने से दो मछुआरे डूबे
तिरुवनंतपुरम तट पर नौका पलटने से आज दो मछुआरे डूब गये जबकि एक अन्य घटना में अलापुझा जिले के कुट्टानड में एक मां और उसकी बेटी के शव उनके घर के पीछे मिले। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य के अन्य हिस्सों से चार और शव बरामद होने के साथ ही बारिश जनित घटनाओं में मृतकों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है। राज्य आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष के अधिकारियों ने बताया कि केरल में 341 राहत शिविरों में कुल 35,874 लोग ठहरे हुए है। 

सेना, नौसेना, तटरक्षक बल लगातार अलर्ट पर
उन्होंने बताया कि कुल 580 मकान आशिंक रूप से क्षतिग्रस्त हो गये जबकि 44 पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गये। उन्होंने बताया कि 1301 हेक्टेयर में फैली फसल नष्ट हो गई। महासागर सूचना सेवाओं के लिए भारतीय राष्ट्रीय केंद्र के अनुसार केरल के निम्न तटीय क्षेत्रों में बाढ़ आने की आशंका है। 
इडुक्की बांध से पानी छोड़े जाने से पेरियार नदी के किनारों और एर्नाकुलम जिले के हिस्सों में बाढ़ के खतरे से निपटने के लिए सरकारी मशीनरी के साथ-साथ सेना, नौसेना और तटरक्षक बल लगातार अलर्ट पर है। 

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह हवाई सर्वेक्षण करेंगे
केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह कल बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और मुख्यमंत्री के साथ बात करेंगे। इससे पूर्व खराब मौसम के चलते मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर इडुक्की के कट्टापना में नहीं उतर पाया था जहां वह इडुक्की बांध के पांच जलद्वार खोले जाने की पृष्ठभूमि पर बैठक करने वाले थे। इसके बाद उनका हेलीकॉप्टर वयनाड के लिए रवाना हुआ। 

सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान
वयनाड में एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद मुआवजे की घोषणा करते हुए विजयन ने कहा कि राहत शिविरों में रह रहे सभी परिवारों को 3,800-3,800 रुपये उपलब्ध कराये जायेगे। विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथाला, राजस्व मंत्री ई चन्द्रशेखरन और वरिष्ठ अधिकारी हवाई सर्वेक्षण के दौरान विजयन के साथ मौजूद थे। इसके बाद एक फेसबुक पोस्ट में विजयन ने कहा कि करोड़ों रुपये का कृषि नुकसान हुआ है और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गये। 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: केरल: बाढ़ से अबतक 37 लोगों की मौत, भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया ‘रेड अलर्ट’: Kerala Floods Latest Updates: Death toll climbs to 37, IMD predicts heavy rain till Monday
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee