Friday, April 19, 2024
Advertisement

जम्मू और कश्मीर लाइव अपटेड्स: DGP वैद्य बोले राज्यपाल शासन में काम करना होगा आसान, सेना ने भी दिए सख्ती के संकेत

छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) बीवीआर सुब्रमण्यम को कश्मीर में लाया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 20, 2018 15:16 IST
राज्यपाल ​एनएन वोहरा...- India TV Hindi
Image Source : PTI राज्यपाल ​एनएन वोहरा अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुए।

नई दिल्ली: जम्मू और कश्मीर में पिछले 24 घंटों में राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदल गया है। मंगलवार को राज्य सरकार में गठबंधन सहयोगी पीडीपी से भाजपा की समर्थन वापसी और उसके बाद मुख्यमंत्री के रूप में महबूबा मुफ्ती के इस्तीफे के कारण आज जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू कर दिया गया। एक दशक में यह चौथा मौका है जब राज्य में राज्यपाल शासन लगा है।

इसके बाद राज्यपाल एनएन वोहरा ने प्रदेश के प्रशासनिक और सुरक्षा अधिकारियों की मीटिंग ली तो वहीं राज्य के डीजीपी एसपी वैद्य ने कहा है कि अब काम करना आसान होगा। इसके अतिरिक्त पूर्व पीएम मनमोहन के खास रहे छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) बीवीआर सुब्रमण्यम को कश्मीर में लाया गया है। इसके अलावा आर्मी चीफ बिपिन रावत ने भी कहा है कि आने वाले दिनों में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई में तेजी आएगी तो वहीं बीजेपी आने वाली 23 जून को राज्य में एक बड़ी रैली करने जा रही है। जम्मू और कश्मीर से जुड़े तमाम घटनाक्रम के लाइव अपडेट्स नीचे पढ़िए

Live update...

  • केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवाद बर्दाश्त नहीं करेगी और आतंकवादियों को मार भगाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। 
  • उन्होंने एक निजी अस्पताल के समारोह से इतर कहा कि आतंकवादी संगठनों को किसी भी तरह की अप्रिय घटना को लेकर चेतावनी दी और कहा कि सुरक्षाबल ऐसे किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए तैयार है।
  • बीजेपी ने 23 जून को श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्मदिन पर बड़ी रैली करने की घोषणा की है।
  • नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने आज मांग की कि जम्मू - कश्मीर विधानसभा को तुरंत भंग किया जाए और राज्य में फिर से चुनाव करवाए जाएं।
  • उमर ने ट्वीट किया , ‘‘ जम्मू - कश्मीर विधानसभा को तुरंत भंग किया जाए और जल्द से जल्द जब भी उचित हो नए सिरे से चुनाए कराए जाएं। पूर्व उप मुख्यमंत्री ने यह माना है कि भाजपा पर विश्वास नहीं किया जा सकता कि सरकार बनाने के लिए वह खरीद - फरोख्त नहीं करेगी। ’’
  • भाजपा नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता ने कथित तौर पर कहा था कि उनकी पार्टी ‘‘ कुछ विचार कर रही है। ’’ उनके इसी बयान पर उमर ने यह प्रतिक्रिया दी। 
  • गुप्ता ने कथित तौर पर कहा था , ‘‘मुझे नहीं लगता कि निकट भविष्य में नई सरकार बनेगी। यहां अनिश्चितताएं हैं लेकिन हम कुछ सोच विचार कर रहे हैं और लोगों को इस बारे में पता चल जाएगा।’’ 
  • उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ ‘हम विचार कर रहे हैं ’, इससे आपका क्या मतलब है ? इसका एक ही मतलब हो सकता है कि अन्य दलों से विधायक तोड़ो और भाजपा की सरकार बनाने के लिए आंकड़े जुटाओ। तो क्या पूर्व उप मुख्यमंत्री ने अनजाने में राज खोल दिया ?’’ 
  • बीते चार दशक में यह आठवीं बार है जब राज्य में राज्यपाल शासन लगाया गया है और वर्ष 2008 से वोहरा के कार्यकाल में चौथी बार राज्य में राज्यपाल शासन लागू किया गया है। 
  • अलगाववादियों ने पत्रकार शुजात बुखारी और आम नागरिकों के मारे जाने के खिलाफ गुरूवार को कश्मीर में पूर्ण बंद का आह्वान किया है। 
  • जम्मू कश्मीर के पुलिस प्रमुख एस पी वैद्य ने आज कहा कि आगामी दिनों में राज्य में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान तेज होगा क्योंकि रमजान के दौरान जब आतंकवाद रोधी अभियान बंद थे तब आतंकी गतिविधियों में तेजी आई थी।

     

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement