1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अहमदाबाद: शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, PM मोदी ने भेजी भोग सामग्री

अहमदाबाद: शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, PM मोदी ने भेजी भोग सामग्री Read In English

इस रथ यात्रा में बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी शामिल हुए हैं। बीजेपी अध्यक्ष ने मंदिर में भगवान जगन्नाथ का भजन किया फिर आरती में शामिल हुए। इस यात्रा में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अन्य कई नेता भी शामिल हैं।

Edited by: Khabarindiatv.com [Updated:14 Jul 2018, 9:42 AM IST]
अहमदाबाद: शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, PM मोदी ने भेजी भोग सामग्री- Khabar IndiaTV
अहमदाबाद: शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, PM मोदी ने भेजी भोग सामग्री

नई दिल्ली: अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथयात्रा शुरू हो गई है। भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को लेकर मंदिर और पुलिस ने सभी तरह के कड़े इंतजाम किए हैं। सुरक्षाबल के जवानों को भारी संख्या में तैनात किया गया है। वहीं इस रथ यात्रा की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान जगन्नाथ मंदिर में पारंपरिक नैवेद्य सामग्री भेजी है। प्रधानमंत्री पिछले कई वर्षों से मंदिर को रथ यात्रा से पहले नैवेद्य सामग्री भेजते रहे हैं। मंदिर के प्रमुख पुरोहित दिलीपदासजी महराज ने कहा, “हमेशा की तरह प्रधानमंत्री ने अपने प्रतिबद्धता बनाए रखी और अंकुरित मूंग, जामुन, अनार और आम भेजे। इनका भोग भगवान जगन्नाथ को लगाया जाएगा।”

मंदिर के न्यासी महेंद्र झा ने बताया कि मोदी अपने शुरुआती दिनों में यहां कुछ समय के लिए रहा करते थे। उन्होंने बताया, “मोदी अपने जीवन के शुरुआती दिनों में यहां रूके थे, जब वह मशहूर व्यक्ति नहीं थे। मोदी इस मंदिर से जु़ड़े हुए हैं।” भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान उन्हें पारंपरिक रूप से अंकुरित मूंग और और जामुन का भोग लगाया जाता है।

इस रथ यात्रा में बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी शामिल हुए हैं। बीजेपी अध्यक्ष ने मंदिर में भगवान जगन्नाथ का भजन किया फिर आरती में शामिल हुए। इस यात्रा में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अन्य कई नेता भी शामिल हैं। भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथ यात्रा जमालपुर क्षेत्र के जगन्नाथ मंदिर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में सुबह निकली।

13 किलोमीटर लंबी इस रथयात्रा का समापन शाम के वक्त करीबन 7 बजे रथ के मंदिर में वापसी के साथ होगा। भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को लेकर मंदिर और पुलिस सभी तरह की व्यस्था को बेहद पुख्ता किया गया है। भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ नगरयात्रा पर निकले हैं। इस रथयात्रा में करीबन 2500 साधुसंत हिस्सा ले रहे हैं। रथयात्रा की सुरक्षा के लिए 1.5 करोड़ रुपये का बीमा भी लिया गया है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: अहमदाबाद: शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, PM मोदी ने भेजी भोग सामग्री - Jagannath Rath Yatra begins, PM Narendra Modi sends offerings, Amit Shah attends 'aarti' in Ahmedabad
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju