1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इंदू मल्होत्रा, देश की पहली महिला वकील जो सीधे बनेंगी सुप्रीम कोर्ट की जज

इंदू मल्होत्रा, देश की पहली महिला वकील जो सीधे बनेंगी सुप्रीम कोर्ट की जज

अभी फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में आर. भानुमति अकेली महिला जज हैं। स्वतंत्रता के बाद से अभी तक सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ छह महिला जज हुई हैं। जस्टिस केएम जोसेफ फिलहाल उत्तराखंड हाईकोर्ट के जज हैं। वे उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन का आदेश रद करने वाली पीठ में

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:12 Jan 2018, 8:52 AM IST]
Indu-Malhotra-to-be-first-woman-judge-in-Supreme-Court-directly-from-Bar- Khabar IndiaTV
इंदू मल्होत्रा, देश की पहली महिला वकील जो सीधे बनेंगी सुप्रीम कोर्ट की जज

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदू मल्होत्रा और उतराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के एम जोसफ को सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने देश के सर्वोच्च न्यायालय में जज नियुक्त करने की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजी है। केंद्र सरकार अगर प्रस्ताव को अपनी मंजूरी देती है तो इंदू मलहोत्रा देश की पहली महिला वकील होंगी जो सुप्रीम कोर्ट में सीधे जज बनेंगी। इंदू मल्होत्रा को 2007 में वरिष्ठ वकील का दर्जा दिया गया था। वे सुप्रीम कोर्ट में अभी तक नियुक्त हुईं सातवीं महिला जज होंगी। चीफ जस्टिस के. एम. जोसफ उस बेंच का हिस्सा थे जिसने 2016 में उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन लगाने के केंद्र के फैसले को रद्द किया था।

अभी फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में आर. भानुमति अकेली महिला जज हैं। स्वतंत्रता के बाद से अभी तक सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ छह महिला जज हुई हैं। जस्टिस केएम जोसेफ फिलहाल उत्तराखंड हाईकोर्ट के जज हैं। वे उत्तराखंड में राष्ट्रपति शासन का आदेश रद करने वाली पीठ में शामिल थे। उसके बाद उनके स्थानांतरण की चर्चाएं रहीं लेकिन उत्तराखंड से उनका स्थानांतरण नहीं हुआ। मौजूदा समय में सुप्रीम कोर्ट में तय 31 जज के पदों में से फिलहाल 25 जज हैं। अभ भी 6 जजों के पद खाली हैं।

कोलेजियम ने इसके अलावा इलाहाबाद हाईकोर्ट के अतिरिक्त जज जस्टिस शिव कुमार सिंह को स्थाई करने की सिफारिश की है। हालांकि कोलेजियम के समक्ष इलाहाबाद हाईकोर्ट के कुल 11 अतिरिक्त जजों को स्थाई करने का प्रस्ताव था लेकिन शिव कुमार सिंह का कार्यकाल समाप्त हो रहा था इसलिए फिलहाल उनके बारे में सिफारिश की गई है। बाकी प्रस्तावों पर कोलीजियम बाद में विचार करेगी।

Promoted Content
auto-expo