Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

चीनी रक्षा मंत्री के साथ मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा- भारत और चीन अपने मतभेद परिपक्वता से मिटा सकते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां मंगलवार को कहा कि भारत और चीन अपने मतभेदों को संवेदनशीलता और परिपक्वता के साथ मिटा सकते हैं, ताकि ये मतभेद विवाद का रूप न ले सकें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 21, 2018 22:27 IST
India, China handling differences with maturity, not allowing them to become disputes: PM Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI India, China handling differences with maturity, not allowing them to become disputes: PM Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां मंगलवार को कहा कि भारत और चीन अपने मतभेदों को संवेदनशीलता और परिपक्वता के साथ मिटा सकते हैं, ताकि ये मतभेद विवाद का रूप न ले सकें। प्रधानमंत्री ने यह विचार ऐसे समय में व्यक्त किया, जब चीनी रक्षामंत्री जनरल वेई फेंघे ने मोदी से यहां मुलाकात की।

पीएमओ की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है, "प्रधानमंत्री ने भारत-चीन संबंधों को दुनिया में स्थिरता का एक कारक करार देते हुए कहा कि सीमांत इलाकों में शांति एवं सद्भाव बनाए रखना, उस संवेदनशीलता और परिपक्वता का संकेत है, जिसके जरिए भारत और चीन अपने मतभेदों को मिटा सकते हैं, ताकि वे विवाद का रूप अख्तियार न कर पाएं।" मोदी ने भारत और चीन के बीच सभी क्षेत्रों में उच्चस्तरीय संपर्को में आई गतिशीलता की भी सराहना की। इन क्षेत्रों में रक्षा और सैन्य आदान-प्रदान शामिल हैं।

बयान में कहा गया है, "प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ वुहान, किंगदाओ और जोहानिसबर्ग में हाल में हुई बैठकों को भी याद किया।" उल्लेखनीय है कि भारत और चीन के सैनिक सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में पिछले वर्ष 16 जून से 28 अगस्त के बीच आमने-सामने बने रहे थे। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने क्षेत्र में एक सड़क बनाने की कोशिश की थी। अंतत: यह गतिरोध कूटनीतिक प्रयासों के जरिए सुलझाया जा सका था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement