1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. #chennairain: बारिश के कहर से 85 मरे, कई ट्रेनें रद्द

#chennairain: आंध्र, तमिल में बारिश का कहर, 85 मरे, 2 दर्जन से ज्यादा ट्रेनें रद्द

हैदराबाद: दक्षिण भारत में हफ्ते भर से हो रही मूसलाधार बारिश ने जन जीवन अस्त व्यस्त कर रखा है। भारी बारिश से अब तक 85 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत बचाव के लिए

India TV News Desk [Updated:18 Nov 2015, 8:03 AM IST]
#chennairain: बारिश के कहर से 85...- Khabar IndiaTV
#chennairain: बारिश के कहर से 85 मरे, कई ट्रेनें रद्द

हैदराबाद: दक्षिण भारत में हफ्ते भर से हो रही मूसलाधार बारिश ने जन जीवन अस्त व्यस्त कर रखा है। भारी बारिश से अब तक 85 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत बचाव के लिए सेना के चार हेलिकॉप्टर लगाये गये हैं। आंध्र प्रदेश के 3 जिलों में जारी बारिश से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई। बारिश से हजारों एकड़ भूमि में लगी फसलें बर्बाद हो गईं, जबकि परिवहन सेवा पूरी तरह ठप हो गई है। तमिलनाडु के सीमाई जिले चित्तूर, नेल्लोर व कडप्पा में मंगलवार को दूसरे दिन भी भारी बारिश जारी रही, जिससे दर्जनों गांव जलमग्न हो गए व सड़क तथा रेल सेवा में बाधा पहुंची।

बारिश के कारण फसलों को व्यापक तौर पर नुकसान पहुंचा है। बाढ़ के कारण 80 मवेशियों की जान चली गई, जबकि 80 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। चित्तूर जिले में दूसरे दिन सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहे।

प्रभावी जिलों में नदियां, नाले व तालाब जलमग्न हो गए। नेल्लोर जिले में 40 गांव प्रभावित हैं। सैकड़ों वाहन रास्ते में फंसे हैं, क्योंकि जिलों से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

भारतीय रेल ने नेल्लोर, तिरुपति व चेन्नई के बीच कई रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है, क्योंकि पटरियां पानी में जलमग्न हो गई हैं।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के कर्मियों ने नेल्लोर जिले में एक बस व एक कार में फंसे यात्रियों को बचाया। जिले में बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए NDRF के छह दलों को तैनात किया गया है।

जलमग्न गांवों में खाने के पैकेट गिराने के काम में दो हेलीकॉप्टर लगे हैं। नगर प्रशासन मंत्री पी.नारायण ने कहा कि जलमग्न गांवों में गिराने के लिए 10 हजार खाने के पैकेट तैयार रखे गए हैं।

तमिलनाडु में अब तक 85 मरे

तमिलनाडु में 9 नवंबर से जारी बारिश की वजह से मरने वालों की संख्या 85 के आंकड़े को पार पहुंच चुकी है। बारिश के कारण हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है। जहां एक ओर स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं, वहीं लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए नाव का इस्तेमाल कर रहे हैं। हांलाकि अब बारिश का कहर थम गया है और जिंदगी एक बार फिर पटरी पर लौटने लगी है लेकिन यहां रहने वालों विशेष रूप से बाहरी इलाकों और इसके सीमावर्ती जिलों कांचीपुरम और तिरुवल्लूर में लगभग सभी इलाकों में बाढ़ का पानी घुस जाने से लोगों की दिक्कतें अब भी बनी हुई हैं।

2 दर्जन से ज्यादा ट्रेनें हुईं रद्द

तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं और दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। पूर्व तटीय रेलवे ने यहां एक विग्यप्ति में यह जानकारी दी। इसमें कहा गया है कि उसके क्षेत्र से गुजरने वाली कम से कम 25 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है।

रद्द किए जाने वाली ट्रेनों में शालीमार त्रिवेंद्रम एक्सप्रेस, हावड़ा चेन्नई मेल, यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस, हावड़ा-चेन्नई सुविधा एक्सप्रेस आदि शामिल हैं।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: #chennairain: आंध्र, तमिल में बारिश का कहर, 85 मरे, 2 दर्जन से ज्यादा ट्रेनें रद्द
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee