1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कश्मीर में रमज़ान के दौरान आतंकियों के ख़िलाफ़ सुरक्षा ऑपरेशन स्थगित करना सराहनीय क़दम है

कश्मीर में रमज़ान के दौरान आतंकियों के ख़िलाफ़ सुरक्षा ऑपरेशन स्थगित करना सराहनीय क़दम है

केंद्र सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि रमज़ान के महीने के दौरान कश्मीर घाटी में आतंकी घुसपैठ के ख़िलाफ़ ऑपरेशन स्थगित रहेगा. 17 साल से भी ज़्यादा समय से आतंक से प्रभावित कश्मीर में ये अपनी तरह की पहली पहल है.

Written by: Rajat Sharma [Published on:17 May 2018, 3:15 PM IST]
Rajat Sharma- Khabar IndiaTV
Rajat Sharma

केंद्र सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि रमज़ान के महीने के दौरान कश्मीर घाटी में आतंकी घुसपैठ के ख़िलाफ़ ऑपरेशन स्थगित रहेगा. 17 साल से भी ज़्यादा समय से आतंक से प्रभावित कश्मीर में ये अपनी तरह की पहली पहल है. प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन सरकार ने 2000 में रमज़ान के दौरान इसी तरह की घोषणा की थी. उस समय सरकार की इस पहल से शांति के दरवाज़े खुल गए थे लेकिन किन्ही कारणों से इसके सकारात्मक नतीजे नहीं निकल सके थे. घाटी के लोगों को अमन वाले दिन आज भी याद हैं.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि ऑपरेशन स्थगित करने का फ़ैसला इसलिए किया गया है ताकि "शांतिप्रिय मुसलमान अमन के माहौल में रमज़ान में रोज़े रख सकें" लेकिन साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि अगर आतंकियों ने हमला किया तो सुरक्षा बल के जवान उसका जवाब देंगे.

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती काफ़ी समय से केंद्र सरकार से ज़ख़्मों पर मरहम लगाने की अपील करती रही हैं और बुधवार को केंद्र सरकार के इस क़दम का स्वागत करने वाली वह पहली नेता थीं. नेशनल कॉंफ़्रेंस के नेता डॉ. फारूक़ अब्दुल्लाह ने भी केंद्र की इस पहल का स्वागत किया है और आशा व्यक्त की है कि पाकिस्तान इसका सकारात्मक जवाब देगा.

हम उम्मीद करते हैं कि अलगाववादियों को इससे सदबुद्धि मिलेगी और कुछ नहीं तो एक महीने के लिए ही सही, घाटी में शांति का माहौल बनेगा. काफ़ी ख़ून बह चुका है और अब शांति को एक मौक़ा देने का वक़्त आ गया है.

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: कश्मीर में रमज़ान के दौरान आतंकियों के ख़िलाफ़ सुरक्षा ऑपरेशन स्थगित करना सराहनीय क़दम है
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju