Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

गूगल ने महान साइंटिस्ट मैक्स बॉर्न को जन्मदिन पर ऐसे किया याद

दुनिया के महान साइंटिस्ट मैक्स बॉर्न का आज 135वां जन्मदिन है. इस मौक़े पर पर गूगल ने डूडल बनाकर उनको याद किया है.

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: December 11, 2017 11:55 IST
Max Born- India TV Hindi
Max Born

नई दिल्ली: दुनिया के महान साइंटिस्ट मैक्स बॉर्न का आज 135वां जन्मदिन है. इस मौक़े पर पर गूगल ने डूडल बनाकर उनको याद किया है. मैक्स बॉर्न का जन्म 11 दिसंबर 1882 को पोलैंड में हुआ था जो उस समय बेसलाऊ कहलाता था. मैक्स बॉर्न के पिता का नाम गुस्ताव बॉर्न और मां का नाम मिसेज मारग्रेट था. बॉर्न ने पीएचडी की डिग्री ग्वाटिगेन यूनिवर्सिटी से ली थी और बाद में फिजिक्स के प्रोफेसर बन गये. जर्मनी में नाजी शासन के दौरान उन्हें अपना देश छोड़ना पड़ा था. जर्मनी छोड़ने के बाद मैक्स बॉर्न इंग्लैंड आ गए, जिसके बाद उन्होंने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में तीन साल तक पढ़ाया.

वैज्ञानिक मैक्स बोर्न बचपन से ही पढाई लिखाई में एक होनहार छात्र थे. उन्होंने भौतिकी और गणित के क्षेत्र में अहम योगदान किया है. बोर्न ने क्वांटम मैकेनिक्स के महत्वपूर्ण नियम भी दिए हैं. क्वांटम मैकेनिक्स फिजिक्स की वह शाखा है, जो पदार्थों के छोटे कणों का अध्ययन करता है. वर्ष 1954 में फिजिक्स और क्वांटम मैकेनिक्स में योगदान के लिए उन्हें नोबेल प्राइज़ से सम्मानित किया गया था. 

महान वैज्ञानिक मैक्स बॉर्न ने क्वांटम मैकेनिक्स के क्षेत्र रिसर्च किया था जिसकी बदौलत एमआरआई और लेजर जैसे यंत्र की उपयोगिता दुनिया के सामने आई. 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement