Friday, April 19, 2024
Advertisement

निर्वाचन आयोग ने 27 अगस्त को बुलाई सर्वदलीय बैठक, ईवीएम हो सकता है सबसे बड़ा मुद्दा

निर्वाचन आयोग ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए 27 अगस्त को सर्वदलीय बैठक बुलाई है जिसमें ईवीएम और उसके साथ छेड़छाड़ की आशंका का मुद्दा सबसे महत्वपूर्ण रहने की उम्मीद है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: August 10, 2018 7:05 IST
निर्वाचन आयोग, ईवीएम, चुनाव आयोग- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई निर्वाचन आयोग ने 27 अगस्त को बुलायी सर्वदलीय बैठक, ईवीएम हो सकता है सबसे बड़ा मुद्दा

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर चर्चा करने के लिए 27 अगस्त को सर्वदलीय बैठक बुलाई है जिसमें ईवीएम और उसके साथ छेड़छाड़ की आशंका का मुद्दा सबसे महत्वपूर्ण रहने की उम्मीद है। 

Related Stories

आयोग के सूत्रों का कहना है कि बैठक सिर्फ ईवीएम के संबंध में नहीं है, बल्कि यह सभी पक्षों की वार्षिक बैठक है। आयोग के एक पदाधिकारी ने कहा, ‘‘चूंकि लोकसभा चुनाव अगले साल होने वाले हैं, ऐसे में यह प्रासंगिक ही है कि चुनाव आयोग सभी दलों से मिलेगा।

बैठक के एजेंडे में पेड न्यूज, आचार संहिता का उल्लंघन, भड़काऊ भाषण आदि प्रमुख मुद्दा रहेंगे। चुनाव आयोग दलों को बताएगा कि आम चुनाव से पहले आधुनिक ईवीएम और पेपर ट्रेल मशीनों की खरीद की प्रक्रिया कहां तक पहुंची है।’’ 

हालांकि कुछ दलों द्वारा ईवीएम की कथित हैकिंग और और इनसे छेड़छाड़ का मुद्दा उठाया जा सकता है। लेकिन उम्मीद है कि आयोग सभी को याद दिलाएगा कि पिछले वर्ष दी गयी छेड़छाड़ की चुनौती में कोई भी ईवीएम को हैक नहीं कर पाया था। चुनाव आयोग ने इस बैठक के लिए सात राष्ट्रीय और 51 क्षेत्रीय दलों को न्योता भेजा है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement