Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का उद्घाटन

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम के दौरान मेट्रो भवन से इसका उद्घाटन किया...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 14, 2018 22:59 IST
delhi metro- India TV Hindi
delhi metro

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो की बहुप्रतीक्षित पिंक लाइन मजलिस पार्क से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस खंड का आज यहां उद्घाटन किया गया। इस तरह मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 252 किमी तक हो गया।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम के दौरान मेट्रो भवन से इसका उद्घाटन किया। इस मौके पर केजरीवाल ने मेट्रो के चौथे चरण को दिल्ली सरकार से जल्द मंजूरी दिये जाने का भरोसा दिलाते हुये कहा कि इस चरण के कुछ मार्गों पर रूट की उपयोगिता तथा वित्तीय बाधायें हैं जिन्हें दूर कर लिया जाएगा।

पुरी ने हाल ही में केजरीवाल सरकार द्वारा मेट्रो के चौथे चरण को मंजूरी नहीं देने का मुद्दा उठाते हुए कहा था कि दिल्ली सरकार की मंजूरी नहीं मिलने के कारण केन्द्र सरकार अब इस परियोजना का काम शुरू करने में और अधिक देरी नहीं करेगी। केजरीवाल ने मेट्रो को दिल्ली की‘ जीवनरेखा’ बताते हुये कहा कि उनकी सरकार जल्द ही चौथे चरण के काम को मंजूरी दे देगी।

पुरी ने कहा कि चौथे चरण की परियोजना में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की भागीदारी (पीपीपी मॉडल) को केन्द्र सरकार द्वारा वरीयता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो प्रबंधन द्वारा केन्द्र और दिल्ली सरकार को चौथे चरण में मेट्रो के संचालन में निजी क्षेत्र को शामिल करने का प्रस्ताव भेज दिया है। पुरी ने कहा‘‘ पीपीपी मॉडल ही परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय तौर पर प्रचलित मॉडल है, इसके अलावा दूसरा कोई मॉडल नहीं है।’’

इस मार्ग पर एक छोर से दूसरे छोर की दूरी 34 मिनट में तय होगी और इसके लिए 40 रुपये चुकाना होगा। नए मार्ग ने दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ और साउथ कैम्पस को पहली बार आपस में जोड़ा है। इस लाइन पर यात्रियों को सर्वाधिक ऊंचाई पर यात्रा करने का अनुभव होगा। लगभग 22 किमी लंबी पिंक लाइन पर धौला कुंआ के पास 23.6 मीटर की ऊंचाई पर मेट्रो रेल चलेगी। इससे यात्री आसपास के इलाके का विहंगम नजारा ले सकेंगे।

दिल्ली मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस रूट के साथ ही मेट्रो का सफर एक नई ऊंचाई तक पहुंचा है, जो न सिर्फ यात्रियों के लिये बल्कि मेट्रो टीम के लिये भी रोमांचित कर देने वाला अनुभव है। इस मार्ग पर 12 स्टेशन हैं। सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म स्क्रीन डोर और संकेतक हैं।

इस मार्ग पर पड़ने वाले स्टेशनों के नाम मजलिस पार्क, आजादपुर, शालीमार बाग, नेताजी सुभाष प्लेस, शकूरपुर, पंजाबी बाग पश्चिम, ईएसआई अस्पताल, राजौरी गार्डन, मायापुरी, नारायणा विहार, दिल्ली कैंट और दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस है। इन 12 स्टेशनों में चार स्टेशन भूमिगत हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement