1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली सरकार सभी नागरिकों के लिए लाएगी कार्ड, इन सेवाओं का उठा सकेंगे लाभ

दिल्ली सरकार सभी नागरिकों के लिए लाएगी कार्ड, इन सेवाओं का उठा सकेंगे लाभ

दिल्ली सरकार शहर के सभी बाशिंदों को जल्द ही आम आदमी स्वास्थ्य कार्ड जारी करेगी। स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक (DGHS) इसे क्रियान्वित करने के लिए रूचि पत्र (EOI) ला रहे हैं।

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:09 Feb 2018, 8:59 PM IST]
Kejriwal- Khabar IndiaTV
Kejriwal

नयी दिल्ली: दिल्ली सरकार शहर के सभी बाशिंदों को जल्द ही आम आदमी स्वास्थ्य कार्ड जारी करेगी। स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक (DGHS) इसे क्रियान्वित करने के लिए रूचि पत्र (EOI) ला रहे हैं। सरकार के मुताबिक स्वास्थ्य कार्ड इस साल के आखिर में पेश किए जाने की उम्मीद है। इसमें मेडिकल हिस्ट्री, चल रहे इलाज और चिकित्सीय परामर्श का ब्यौरा सहित सभी इलेक्ट्रानिक स्वास्थ्य रिकार्ड होंगे। 

EOI के मुताबिक सरकार नन्हें बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों सहित सभी बाशिंदों को स्वास्थ्य कार्ड जारी करेगी जिसके जरिए वे अस्पतालों, मोहल्ला क्लीनिकों और पोली क्लीनिक जैसे सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में मेडिकल सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। DGHS ने कहा कि इसमें रूचि रखने वाली कंपनियां और एजेंसियां प्रस्तावित कार्ड पर 28 फरवरी तक अपना प्रस्ताव सौंप सकती हैं। 

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि यह कार्ड बनवाने के लिए 18 साल से अधिक आयु के व्यक्ति को दिल्ली का मतदाता पहचान पत्र और आधार कार्ड दिखाना होगा। उन्होंने बताया कि एक साल से अधिक आयु के बच्चों को स्वास्थ्य कार्ड तभी जारी किया जाएगा, जब उन्हें आधार नंबर मिल जाएगा। 

Promoted Content
auto-expo