1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत को चीन से मजबूत संकल्प के साथ निपटना चाहिए: पूर्व विदेश सचिव

भारत को चीन से मजबूत संकल्प के साथ निपटना चाहिए: पूर्व विदेश सचिव

चीन का वैश्विक शक्ति के रूप में उभरना एक ‘‘वास्तविकता’’ है और भारत को इस देश से ‘‘अलग मन: स्थिति और मजबूत संकल्प’’ के साथ निपटना चाहिए।

Edited by: India TV News Desk [Updated:04 Aug 2018, 9:42 AM IST]
भारत, चीन, पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर- Khabar IndiaTV
Image Source : पीटीआई भारत को चीन से मजबूत संकल्प के साथ निपटना चाहिए: पूर्व विदेश सचिव

मुंबई (महाराष्ट्र): पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि चीन का वैश्विक शक्ति के रूप में उभरना एक ‘‘वास्तविकता’’ है और भारत को इस देश से ‘‘अलग मन: स्थिति और मजबूत संकल्प’’ के साथ निपटना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत हंबनटोटा बंदरगाह मामले की तरह आत्मसंतोष नहीं कर सकता है जिसे श्रीलंका ने चीन को पट्टे पर दे दिया है। 

जयशंकर ने कहा कि यह पाकिस्तान है जिसने यह बात कहीं है कि कश्मीर विवाद दोनो देशों के बीच ‘‘मुख्य मुद्दा’’ है। पूर्व विदेश सचिव ने राय दी कि कश्मीर मुद्दे का समाधान भारत और पाकिस्तान के बीच सभी समस्याओं को संभवत: नहीं सुलझा सकता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के शहरों में खुलेआम आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन किया जाता है और इस देश को इस तरह की गतिविधियों को रोकना चाहिए।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का भारत सेक्‍शन
Web Title: China's rise as global power 'fact of life', says ex-foreign secretary S Jaishankar, asks India to act with 'stronger resolve'- भारत को चीन से मजबूत संकल्प के साथ निपटना चाहिए: पूर्व विदेश सचिव
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee