Friday, March 29, 2024
Advertisement

कैबिनेट ने दी 62 नए जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने की मंजूरी

केंद्र सरकार ने 62 जिलों में एक-एक जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने को मंजूरी दे दी है। इन जिलों में अब तक कोई भी जवाहर नवोदय विद्यालय नहीं हैं।

Bhasha Bhasha
Updated on: November 23, 2016 23:58 IST
Navodaya vidyalaya- India TV Hindi
Navodaya vidyalaya

नयी दिल्ली:  केंद्र सरकार ने 62 जिलों में एक-एक जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने को मंजूरी दे दी है। इन जिलों में अब तक कोई भी जवाहर नवोदय विद्यालय नहीं हैं।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में अर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने 62 जिलों में एक-एक जवाहर नवोदय विद्यालय खोलने को मंजूरी दी।

एक सरकारी विग्यप्ति के अनुसार, परियोजना की पूरी लागत 2,871 करोड़ रुपए है।

नए जवाहर नवोदय विद्यालय जिन राज्यों में खुलने हैं, वे हैं...छत्तीसगढ़ में 11, गुजरात में आठ, दिल्ली में सात, जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश में पांच-पांच। अन्य राज्यों में भी केन्द्र सरकार द्वारा चलाए जाने वाले ये स्कूल खोले जायेंगे।12वीं योजना के तहत इसमें पूरा खर्च 109.53 करोड़ रूपए आएगा।

बयान में कहा गया है कि ये नवोदय विद्यालय प्रतिभाशाली छात्रों, विशेष रूप से ग्रामीण पृष्ठभूमि वालों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देते हैं। उम्मीद जताई गी  है कि नए नवोदय विद्यालयों के खुलने से करीब 35 हजार छात्रों को लाभ होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement