Friday, April 26, 2024
Advertisement

एक सप्ताह के भारत दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो आज करेंगे ताजमहल का दौरा

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एक सप्ताह के दौरे पर बीत शनिवार भारत पहुंचे। इस दौरे में वह अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा, आतंकवाद से निपटने में सहयोग सहित कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: February 18, 2018 6:32 IST
Canadian Prime Minister Trudeau will visit Taj Mahal - India TV Hindi
Canadian Prime Minister Trudeau will visit Taj Mahal

नयी दिल्ली: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एक सप्ताह के दौरे पर बीत शनिवार भारत पहुंचे। इस दौरे में वह अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा, आतंकवाद से निपटने में सहयोग सहित कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे। ट्रूडो के साथ उनकी पत्नी और तीन बच्चे आए हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री अपने भारत प्रवास के दौरान आगरा, अहमदाबाद, मुंबई और अमृतसर भी जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि उनका गुजरात दौरा कनाडा के किसी प्रधानमंत्री का पहला गुजरात दौरा होगा।  ट्रूडो रविवार को अपने परिवार और प्रतिनिधिमंडल के साथ आगरा आ रहे हैं। वह दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल का दीदार करेंगे। वह मथुरा के चुरमुरा में वाइल्ड लाइफ एसओएस द्वारा संचालित हाथी संरक्षण गृह भी जाएंगे। उनके दौरे के दौरान कड़ी सुरक्षा रहेगी। (‘PNB पर प्रधानमंत्री कार्यालय में चल रहा है काम, नीरव मोदी को बख्शा नहीं जाएगा’ )

ट्रूडो ने कल भारत रवाना होने से पहले ट्वीट किया था ‘‘भारत के लिए यह व्यस्त दौरा है जो बेहतर रोजगार सृजन, और दोनों देशों के लोगों के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित होगा।’’ इस दौरे में वह कारोबार जगत के दिग्गजों, फिल्म उद्योग के प्रतिनिधियों तथा छात्रों के साथ संवाद करेंगे। ट्रूडो 18 फरवरी को ताजमहल देखने जाएंगे। उसके अगले दिन वह अहमदाबाद के साबरमती आश्रम जाएंगे। वह गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर जाएंगे और आईआईएम अहमदाबाद के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

20 फरवरी को ट्रूडो मुंबई में शीर्ष उद्योगपतियों तथा भारतीय फिल्म जगत के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। इसके अगले दिन वह अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर जाएंगे और उसी दिन वह दिल्ली लौट आएंगे। 22 फरवरी को ट्रूडो जामा मस्जिद जाएंगे। उसी दिन वह कनाडाई और भारतीय उद्योगपतियों की एक बैठक में व्याख्यान देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 23 फरवरी को उनकी विभिन्न मुद्दों पर व्यापक बातचीत होगी। 24 फरवरी को वह युवा प्रतिभाओं की एक बैठक को संबोधित करेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement